पूर्णागिरी समेत उत्तराखंड के 11 तीर्थस्थलों की सैर कराएगी ये ट्रेन, जानें किराया और रूट

Sandeep Bhardwaj
Mar 30, 2024

मानसखंड

उत्तराखंड के पौराणिक धार्मिक स्थलों को एक्सप्लोर करने और यहां के पर्यटक स्थलों तक टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए एक स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाई जा रही है.

उत्तराखंड पर्यटन विभाग औऱ IRCTC

इसके लिए उत्तराखंड पर्यटन विभाग औऱ IRCTC के बीच एक एमओयू साइन किया गया है. एमओयू के तहत मानसखंड के पर्यटन और देश के अन्य शहरों-स्थानों पर प्रचार-प्रसार के लिए विशेष पर्यटक ट्रेन मानसखंड एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा.

22 अप्रैल 2024

यह ट्रेन 22 अप्रैल 2024 से इस स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाना है.

सतपाल महाराज

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की मौजूदगी में पर्यटन विभाग और आईआरसीटीसी के बीच देश के विभिन्न क्षेत्रों से राज्य के अल्पज्ञात गंतव्यों के लिए एक स्पेशल पर्यटक ट्रेन प्रारंभ करने के लिए अनुबंध किया गया था.

अनुबंध

इस अनुबंध पर पर्यटन विभाग की ओर से डॉ. हरीश रैड़तोलिया, और आईआरसीटीसी की ओर से सुनील कुमार, समूह महाप्रबन्धक ने साइन किए.

सतपाल महाराज

इस दौरान सतपाल महाराज ने कहा कि मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने एक नई पहल की गई है.

मानसखण्ड

मानसखण्ड स्थित विभिन्न मंदिरों के भ्रमण को पहली ट्रेन 22 अप्रैल, 2024 में कोलकाता से चलाई जाएग. उसके बाद अन्य शहरों के लिए भी तैयारी की जा रही है.

मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन

मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन के लिए हुए करार के अनुसार उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद का खर्च सलाना पांच करोड़ के लगभग होगा.

पूर्णागिरी

पूर्णागिरी, हाट कालिका, पाताल भुवनेश्वर, मायावती आश्रम, बालेश्वर, जागेश्वर, गोलू देवता-चितई, नंदा देवी, कसार देवी, कटारमल अल्मोड़ा, नानकमत्ता गुरुद्वारा खटीमा और नैना देवी नैनीताल ऐसे सम्भावित स्थल हैं, जहां मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दर्शान कराए जाएंगे।

मानसखण्ड एक्सप्रेस

मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन में पांच सौ यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे. ट्रेन के सभी यात्री डिब्बे सेकेंड एसी हैं. ट्रेन में यात्रा के दौरान भोजन की भी व्यवस्था होग.

IRCTC

यात्रा के दौरान यात्रियों को उत्तराखण्ड के व्यंजन भी परोसे जाएंगे. यात्रा के दौरान होटल व्यवस्था, बसों द्वारा भ्रमण, गाइड आदि को टूअर पैकेज के रूप में भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा.

उत्तराखंड

इस ट्रेन को उत्तराखंड से जुड़े विभिन्न गंतव्यों, उत्तराखंडी व्यंजन, त्योहार आदि को चित्रों द्वारा सुसज्जित किया जायेगा, जिससे देश के विभिन्न शहरों से गुजरने पर इन गंतव्यों के बारे में आम जनमानस को जानकारी भी प्राप्त हो सके.

VIEW ALL

Read Next Story