वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व माना गया है. माना जाता है कि जिन घरों में वास्तु के नियमों का पालन नहीं किया जाता है, वहां मानसिक तनाव, आर्थिक परेशानियां और नकारात्मकता हमेशा बनी रहती है.

घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए. घर में हर वस्तु को रखने की सही दिशा के बारे में बताया गया है.

घर में गलत वास्तु से लोगों की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित होती है.

वास्तु में जूते-चप्पल रखने के भी कुछ नियम बताए गए हैं.

तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. ऐसा करने से घर में कंगाली आ सकती है. इसके अलावा परिवार के सदस्यों के बीच विवाद हो सकता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के बेडरूमें जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. बेडरूम में जूते चप्पल रखने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

घर के मुख्य दरवाजे पर जूते-चप्पल रखना भी वास्तु में अशुभ बताया गया है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.

रसोई में जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार अग्नि और अन्न दोनों को पूजनीय माना गया है. इसकी वजह से रसोई में जूते-चप्पल रखना अशुभ माना गया है.

घर में रखी तिजोरी के आसपास जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. यहां मां लक्ष्मी का वास होता है ऐसे में अगर आप वहां जूते-चप्पल लेकर जाते हैं तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जूते-चप्पल रखने के लिए दक्षिण या पश्चिम दिशा का चुनाव करें. इस दिशा में जूते-चप्पल रखना शुभ माना जाता है. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

VIEW ALL

Read Next Story