Vastu Tips: वास्‍तु शास्‍त्र में घर के मुख्‍य द्वार को बहुत महत्‍व दिया गया है. ऐसा माना जाता है कि सुबह के वक्‍त घर मुख्‍य द्वार पर पॉजिटिव एनर्जी का भंडार होता है.

Vastu Tips: वास्‍तु में यह भी बताया गया है कि स्‍नान के बाद मुख्‍य द्वार पर 3 चीजों का छिड़काव करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी का आगमन होता है.

वास्‍तु में नमक को भी बहुत खास माना गया है. नमक के पानी का पोंछा कई लोग अपने घर में रोजाना लगवाते हैं. नमक के पानी का छिड़काव करने से हर प्रकार के रोग और दोष घर से दूर रहेंगे.

यदि आप रोजाना पानी में नमक मिलाकर मुख्‍य द्वार पर छिड़केंगे तो हर प्रकार के बैक्‍टीरिया का नाश होगा. इसके साथ ही किसी भी प्रकार की भी नकारात्‍मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी.

धार्मिक मान्‍यताओं में गंगा जल को पवित्र जल माना गया है. रोजाना घर के मुख्‍य द्वार पर कुछ बूंद गंगाजल की जरूर छिड़कें. ऐसा करने से आपको आत्मिक शांति मिलेगी

रोज घर के गेट पर गंगाजल छिड़के. ऐसा करने पर आपके घर से हर प्रकार की नकारात्‍मकता दूर भाग जाएगी.

धार्मिक मान्‍यताओं में हल्‍दी को बहुत ही शुभ माना गया है. सुबह हल्दी को पानी में मिलाकर इसे सुबह मुख्‍य द्वार पर जरूर छिड़कें. ऐसा करने से आपके घर में शुभता बढ़ेगी.

सुबह की पूजा के समय तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें एक चुटकी हल्‍दी डाल लें. पूजा के बाद जल को लाकर मुख्‍य द्वार पर छिड़क दें. ऐसा करने से आपके घर में भी कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी.

VIEW ALL

Read Next Story