World Cup 2023 Semi Final Scenario

क्या भारत-पाकिस्तान फिर हो सकते हैं आमने-सामने?, ये बन रहे सेमीफाइनल के समीकरण

Sandeep Bhardwaj
Nov 04, 2023

India vs Pakistan Semi Finals

सेमीफाइनल के लिए समीकरण साफ है. जो टीम टॉप पर रहेगी उस टीम का मुकाबला नंबर 4 पर रहने वाली टीम के साथ होगा.

World cup 2023

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान में न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 रन से मुकाबला जीत लिया है.

पाकिस्तान ने अपने दमदार प्रदर्शन से सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान कर लिया है.

इस जीत के साथ पाकिस्तान के वर्ल्ड कप पॉइंट टेबल में 8 अंक हो गए हैं. इस हार के बाद न्यूजीलैंड के पॉइंट टेबल में 8 अंक हैं.

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का एक-एक मैच बाकी हैं. ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के भी 8-8 अंक ही हैं. ऐसे में पाकिस्तान के सेमीफाइनल खेलने की कितनी उम्मीद है.आइए जानते हैं.

भारत 14 अंक और दक्षिण अफ्रीका 12 अंक के साथ टेबल में टॉप पर हैं.

पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के 8-8 अंक हैं. इन चारों टीमों के बीच पॉइंट टेबल में तीसरे और चौथे नंबर के लिए लड़ाई दिख रही है.

पाकिस्तान का अगला मुकाबला इंग्लैंड से 11 नवंबर को होना है. अगर पाकिस्तान यह मुकाबला जीत लेता है तो उसके 10 अंक हो जाएंगे.

न्यूजीलैंड को हराने के बाद पाकिस्तान का नेट रनरेट (0.036) प्लस हो गया है. अगर पाकिस्तान इंग्लैंड को 40 रन से हरा दे तो उसका नेट रनरेट न्यूजीलैंड से भी अच्छा हो जाएगा.

न्यूजीलैंड का अगला मुकाबला 9 नवंबर को श्रीलंका से होना है

न्यूजीलैंड लगातार 4 मैच हार चुकी है. पाकिस्तान चाहेगा कि न्यूजीलैंड अपना आखिरी मैच भी हार जाए, ताकि रनरेट का चक्कर खत्म हो जाए.

अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल की रेस में दौड़ रही है.अफगानिस्तान के बचे दो मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से है. अफगानिस्तान के लिए इन दो टीमों को हराना मुश्किल होगा. अगर अफगानिस्तान अपने दो मैच हार जाए तो सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा.

अगर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान तीनों ही टीमें एक-एक मैच जीत लेती हैं तो फिर नेट रनरेट से तय होगा कि सेमीफाइनल कौन खेलेगा.

अभी अफगानिस्तान का नेट रनरेट -0.330 है. ऐसे में वह नेट रनरेट की गणित में उलझ सकता है. फिर मुकाबला बचेगा पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच. अगर हम पाकिस्तान की उम्मीदों की बात करें तो उसे अपना आखिरी मुकाबला इस अंतर से जीतना होगा कि वह न्यूजीलैंड के रनरेट से ऊपर जा सके. जैसे कि अगर न्यूजीलैंड की टीम अपना मैच 10 रन से जीतती है तो पाकिस्तान को जीत का अंतर करीब 40 रन रखना होगा.

VIEW ALL

Read Next Story