धनतेरस से लेकर दिवाली तक अगर कर लिया ये काम तो हो जाएंगे वारे के न्यारे

shilpa jain
Nov 09, 2023

कब है धनतेरस

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली के त्योहार की शुरुआत धनतेरस के दिन 10 नवंबर से होगी. 11 नवंबर को छोटी दिवाली और 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा.

मां लक्ष्मी की होती है पूजा

पांच दिवसीय दिवाली के त्योहार पर मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस दौरान कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति को धनवान बना सकते हैं.

मां लक्ष्मी के साथ होती हैं इनकी पूजा

मान्यता है कि धनतेसर के दिन मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव और धन्वंतरि देव की पूजा का विधान है.

साफ-सफाई का रखें ध्यान

दिवाली से कुछ दिन पहले ही घरों में साफ-सफाई की जाती है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का खासा ध्यान रखा जाता है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये

ज्योतिष अनुसार धनतेरस से दिवाली तक मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन स्नान आदि के बाद घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह बनाएं.

यूं बनाएं चरण चिन्ह

इस बात का ख्याल रखें कि मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह बनाते समय उनके चरण चिन्ह घर के अंदर की तरफ होने चाहिए. इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

आलता से बनाएं चरण

अगर आप मां लक्ष्मी के चरण बना रहे हैं, तो बता दें कि इसके लिए आलता और रोला का इस्तेमाल करें.

नमक का उपाय

धनतेरस के दिन घर के अंदर एक कांच के जार में नमक भर कर रख दें. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. इसके अलावा घर में रोजाना नमक के पानी का पोछा लगाएं.

चावल के दानें का टोटका

ज्योतिष के अनुसार धनतेरस के दिन 21 चावल के दाने लाल कपडे़ में बांधकर तिजोरी में रखना शुभ माना गया है. इससे व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है.

धन वृद्धि के उपाय

धन वृद्धि के लिए धनतेरस के दिन कई उपाय किए जाते हैं. इश दिन सोना, चांदी या झाड़ू खरीद कर लाने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

VIEW ALL

Read Next Story