मेष राशि के लोगों के आज के दिन यदि काम बनते-बनते बिगड़ रहे हों तो परेशान न हो. व्यापार में कुछ चुनौतियाँ और अवरोध आते-जाते रहेंगे, यदि आज के दिन आप इन अवरोधों का सामना कर लेंगे तो आने वाले दिनों में निश्चित रूप से आपको लाभ होगा. युवा वर्ग के नये सम्बन्ध बन सकते हैं, अपरिचितों को परखने के पश्चात् ही आगे बढ़ें. मन में ऐसा कोई भाव न लाएं, कि परिवार में किसी भी सदस्य को आपकी जरूरत नहीं है.

Nov 20, 2023

वृष राशि के नौकरीपेशा लोगों की बात करें तो कार्यस्थल पर उनका प्रदर्शन जबरदस्त रहने वाला है, आपके काम से बॉस भी प्रसन्न होंगे. जो लोग क्रॉकरी और गिफ्ट आइटम्स का कारोबार करते हैं उन्हें अच्छा मुनाफा होने की प्रबल संभावना है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए विद्यार्थियों के अध्ययन में अधिक विघ्न आयेंगे, फिर भी आप मेहनत का अपेक्षित परिणाम हासिल कर सकेंगे.

मिथुन राशि के लोगों के ऑफिशियल कार्य पूर्ण न होने की स्थिति में आपका क्रोध सहयोगियों पर नजर आ सकता है. जो लोग फर्नीचर का काम करते हैं उन्हें ग्राहकों से आर्डर लेते समय, उनकी पसंद को अच्छी तरह से नोट करना होगा क्योंकि बाद में ग्राहक समान में कमी निकालकर आपसे शिकायत कर सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है, आज वहां बहुत ज्यादा पढ़ाई के मूड में नजर नहीं आएंगे.

इस राशि के लोग इधर-उधर बातें करने वाले लोगों से बचकर रहे, क्योंकि यह लोग आपकी बात को गलत ढंग से पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं. व्यापारिक मामलों में गैर-कानूनी काम करना, बड़ा तनाव दे सकता है, इसलिए भूल से भी कानूनी नियमों का उल्लंघन करने से बचें. कलाक्षेत्र के विद्यार्थियों की कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, लेकिन रुचि के चलते पढ़ाई को नजरअंदाज करने से बचना है.

सिंह राशि के लोगों को कार्यस्थल पर सभी के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए स्वभाव में सहजता बनाए रखना जरूरी है. आज के दिन व्यापारी वर्ग को आर्थिक हानि को लेकर सचेत रहना होगा, अपने साथ कर्मचारियों को भी अलर्ट रखें. विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्टडी में ग्रोथ करने का प्रयास करना है.

कन्या राशि के लोगों को नई जिम्मेदारी के साथ प्रमोशन लेटर मिलने की संभावना है, साथ ही महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिल सकती है. बड़े व्यापारियों को सौदा सोच समझ कर करना होगा, क्योंकि जल्दबाजी के चलते नुकसान भी हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग बेवजह की बातों से ध्यान हटाकर पढ़ाई में फोकस करें तो श्रेयस्कर रहेगा. आवश्यकता से अधिक प्रैक्टिकल होने पर भी संबंध खराब हो जाते हैं इसलिए प्रैक्टिकल होने की जगह भावनात्मक होकर पारिवारिक सदस्यों की भावनाओं को समझें.

तुला राशि के लोगों को विरोधियों को चित कर अपनी जीत सुनिश्चित करनी है. ऐसे में तनावमुक्त होकर रणनीति तैयार करें. व्यापारिक पार्टनरशिप में विश्वसनीयता की आवश्यकता है, क्योंकि विश्वास कम होने पर व्यापार भी प्रभावित हो सकता है. युवा वर्ग को मित्रों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए, जो भविष्य में अच्छे मित्रों की गिनती में आएंगे. घर परिवार में स्थितियाँ सौहार्दपूर्ण रहेंगी, रिश्तेदारों का घर में आगमन हो सकता है.

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए कुछ बदलाव की स्थिति बन रही है यदि जॉब बदलना चाहते हैं तो नई नौकरी तलाशें. व्यापारी वर्ग आर्थिक मामलों में पेपर पर हस्ताक्षर करते समय एक बार अवश्य पढ़ लें. युवा वर्ग के लिए अब समय आ गया है, करियर को बढ़ाने के लिए सुख का त्याग किया जाए.

धनु राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को बारीकी के साथ करें जिसमें सहकर्मी तो आपका पूरा साथ देंगे लेकिन बॉस कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग यदि किसी बड़ी डील के लिए यात्रा करने जा रहे हैं तो माता-पिता का आशीर्वाद लेकर ही घर से बाहर जाएं. विद्यार्थियों को विषयों में कुशलता के लिए शिक्षकों से संपर्क बढ़ाने में देर नहीं करनी चाहिए.

इस राशि के लोगों को यदि टीमवर्क में काम करने का मौका मिले तो आगे बढ़कर आए क्योंकि टीम के साथ काम करना लाभकारी सिद्ध होगा. कारोबार के विस्तार के लिए व्यापारी वर्ग को कुछ प्लानिंग करनी चाहिए, प्लानिंग करते समय अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना श्रेयस्कर रहेगा. युवा वर्ग को शांतिपूर्वक अपने कार्य को अंजाम देना होगा इसलिए जितना हो सके शांत रहें.

कुंभ राशि के लोगों को अपने सहकर्मियों या कर्मचारी की मदद करनी पड़ सकती है, समर्पण और सहयोग का भाव बनाकर रखें. मुनाफे को लेकर बहुत ज्यादा ख्याली पुलाव बनाने से व्यापारी वर्ग को बचना चाहिए, आपको मुनाफा तो होगा लेकिन यह अपेक्षित नहीं होगा. युवाओं को अपने अध्यापक से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा, जो उनके आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

इस राशि के लोग ऑफिस के कार्यों में गलती न दोहराएं, ऐसे में विपक्षी आपकी कमियों का लाभ उठाने का प्रयास भी कर सकते हैं. विरोधियों की रणनीति को विफल करके अपनी जीत को सुनिश्चित करना, व्यापारी वर्ग का लक्ष्य हो सकता है जिसमे वह सफल भी होंगे. प्रेम संबंध में चल रहें लोग रिश्ते की बात घर वालों से करेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story