Lord Kuber Tips: भगवान कुबेर से जुड़े 10 अचूक उपाय, जिन्हें अपनाकर अंबानी फैमिली ने खड़ा कर दिया अरबों का साम्राज्य

Devinder Kumar
Jul 27, 2023

पुराणों में भगवान कुबेर को धन और वैभव और धन का देवता कहा गया है. उन्हें यक्षों का राजा भी कहा जाता है.

कहते हैं कि भगवान कुबेर उत्तर-पूर्व दिशा के स्वामी होते हैं. यही वजह है कि इस दिशा में शौचालय, जूते रखने की रैक, भारी फर्नीचर आदि रखना वर्जित होता है.

घर में पानी के टैंकर को हमेशा उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व कोने में स्थापित करें. ऐसा न करने पर सीने में दर्द, मानसिक समस्याएं या सिरदर्द हो सकता है.

सकारात्मक ऊर्जा के निरंतर प्रवाह के लिए घर को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखना चाहिए. ऐसा करने से कुबेर देव प्रसन्न होते हैं.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुबेर देव की कृपा हासिल करने के लिए घऱ की उत्तर दिशा में वॉशिंग मशीन, ग्राइंडर या कूड़ेदान रखने से बचें.

धन को आकर्षित करने के लिए धन- गहने रखने वाली तिजोरी को हमेशा दक्षिण-पश्चिम या उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

जिस घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है, वहां पर शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. ऐसे घर में धन का स्रोत कभी नहीं सूखता है.

जिस घर में कहीं भी पानी की लीकेज होती है, वहां पर धीरे-धीरे धन की हानि होती जाती है. इसलिए जितना जल्दी हो सके, उसे ठीक करवा देना चाहिए.

पुराणों के अनुसार कोई भी चीज मुफ्त में लेना और किसी का काम मुफ्त करना ठीक नहीं है. सेवा को छोड़कर अन्य कार्यों में अपना मेहनताना जरूर वसूलें.

टूटे हुए बर्तनों या शीशे को घर में रखने से बचें और न ही उनका इस्तेमाल करें. ऐसी टूटी चीजें नकारात्मक शक्तियों को आकर्षित करती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story