शास्त्रों के अनुसार शमी का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि अगर सावन के महीने में शमी का पौधा घर में लगा लिया जाए, तो घर में सुख-समृद्धि का विकास होता है.

Nov 09, 2023

भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि इस पौधे को घर में सही दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. बता दें कि शमी पौधे के लिए घर की उत्तर और पूर्व दिशा को शुभ माना गया है.

शास्त्रों के अनुसार बेलपत्र का पौधा भी सबसे शुभ और प्रिय माना गया है. कहते हैं कि अगर घर में बेलपत्र का पौधा लगा लिया जाए, तो सुख-समद्धि का वास होता है.

मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है. कहते हैं कि अगर इसे सावन के महीने में लगा लिया जाए, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

केले का पेड़ लगाना भी शुभ माना जा रहा है. भगवान विष्णु का महीना अधिकमास इस साल सावन में ही पड़ रहा है.

इस कारण अगर आप केले का पेड़ घर में लगाते हैं, तो शुभ फलों की प्राप्ति होगी. इससे घर में बरकत होती है और व्यक्ति की समस्याएं दूर होती हैं.

भगवान शिव को आंकड़े का फूल बेहद प्रिय है. ऐसे में सावन के दिनों में आंकड़े का पौधा घर लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

आंकड़े का फूल सफेद और बैंगनी रंग का होता है. कहते हैं कि इस पौधे में भगवान शिव का वास होता है. सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसे घर में सही दिशा में लगाने से धन की आवक बढ़ती है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं.

VIEW ALL

Read Next Story