Vastu Tips for Money

Vastu Tips for Money: घर लाई ये 10 वस्तुएं किसी को भी बना देती हैं अमीर, जो लेकर आए वे हो गए धनवान

Devinder Kumar
Jul 03, 2023

सिक्के (Coins)

घर में धन-समृद्धि के लिए तिजोरी में 3 सिक्के रखें. इन्हें रखने से मां लक्ष्मी और कुबेर प्रसन्न होते हैं, साथ ही उनकी कृपा बरसने लगती है.

मछली की मूर्ति (Fish Sculpture)

वास्तु शास्त्र के अनुसार भाग्य के उदय के लिए मछली की प्रतिमा बनवाकर उसे घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रखें. आप चाहें तो मछली के जोड़ों की तस्वीर भी लगा सकते हैं.

मंगल कलश (Mangal Kalash)

किस्मत का साथ पाने के लिए ईशान कोण में अष्टदल कमल बनाकर कमल को स्थापित करें. उसमें जल भरकर तांबे का सिक्का डालना और आम के पत्ते और मुख पर नारियल रख दें.

लक्ष्मी की प्रतीक कौड़ियां (Cowries Symbolizing Lakshmi)

वास्तु शास्त्र के अनुसार पीली कौड़ी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप कुछ सफेद कौड़ियों को हल्दी या केसर में भिगोकर लाल कपड़े में बांध दें. फिर उस कपड़े को घर की तिजोरी में रख दें.

गणेश- लक्ष्मी- कुबेर की मूर्ति (Idol of Ganesh Lakshmi and Kuber)

परिवार की आर्थिक तंगी दूर करने के लिए आप घर में बने मंदिर में भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और कुबेर देव की प्रतिमा स्थापित करें. ऐसा करने से घर में धन-वैभव और सुख की प्राप्ति होती है.

मनी प्लांट, क्रसुला ओवाटा या बैम्बू प्लांट (Money Plant or Bamboo Plant)

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि धन को आकर्षित करने के लिए घर में मनी प्लांट, क्रसुला ओवाटा या बांस का पौधा लगाना चाहिए. मनीप्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना सही माना गया है.

बंदनवार (Bandhanwar)

पीपल या आम के नए कोमल पत्तों से बनी माला को बंदनवार को कहा जाता है. इस माला को घर के मुख्य द्वार पर बांधना चाहिए. ऐसा करने से देवगण इन पत्तों की भीनी सुगंध से आकर्षित होकर घर में प्रवेश करते हैं.

हाथी की मूर्ति (Elephant Statue)

हाथी को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चांदी से बनी हाथी की प्रतिमा रखने से राहु शांत रहता है और शक्ति-समृद्धि बढ़ती है. इसे रखने से परिवार का यश बढ़ता है.

एकाक्षी नारियल-खड़ी हल्दी (Single Coconut- Stick Turmeric)

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. वास्तु शास्त्र में नारियल को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. मान्यता है कि नारियल के चारों ओर हल्दी की गांठ वाली मौली लपेट पूजा स्थल पर रख दें. ऐसा करने से घर की तिजोरी भरी रहती है.

बांसुरी- शंख (Flute and Conch)

धार्मिक विद्वानों के अनुसार घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए एक बांसुरी और शंख जरूर रखना चाहिए. इन्हें घर की पूर्व, उत्तर या ईशान दिशा में रखना शुभ माना जाता है. इस उपाय से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है.

VIEW ALL

Read Next Story