घर में चाहते हैं सुख-समृद्धि? घर में सिर्फ लगाएं ये पौधे

Zee News Desk
Nov 05, 2023

वास्तु टिप्स

पौधे सिर्फ घर की सुंदरता ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि कुछ पौधे ऐसे भी हैं जो घर के माहौल अच्छा करते हैं और लोगों के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बांस का पौधा घर में पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है. यह भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी गुडलक प्लांट के तौर पर मशहूर है.

मनी प्लांट

मनी प्लांट घर में धन और सौभाग्य को बनाए रखता है. इसे घर के दक्षिण-पूर्वी कोने में लगाना शुभ माना जाता है.

Hydrangea Plant

हाइड्रेजिया बेहद ही खूबसूरत और सजावटी पौधा है जो गुड लक और पॉजिटिविटी का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे को घर में रखने से लोगों का मन शांत रहता है और तनाव से मुक्ति मिलती है.

छुईमुई का पौधा

लाजवंती यानी छुईमुई का पौधा हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना गया है. माना जाता है कि यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है.

आपको बता दें वैसे तो कटीले पौधे घर में लगाने से मना किया जाता है लेकिन छुईमुई जैसे कुछ पौधे लगाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है.

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट भी ऐसा ही एक पौधा है. इसे घर में लगाने से घर की सुंदरता तो बढ़ती ही है. साथ ही, ये घर की हवा को भी शुद्ध करता है.

फूलों की रानी

फूलों की रानी के नाम से मशहूर पेओनी का पौधा गुड लक, प्रेम और अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसे लगाने से घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती है.

VIEW ALL

Read Next Story