घर में ये चिन्ह रखते ही होने लगेगी धन की बरसात, दूर होगीं विपत्तियां

Zee News Desk
Oct 30, 2023

फेंगशुई एक चीनी वास्तु विज्ञान है जिसका इस्तेमाल घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए किया जाता है. फेंगशुई में घर और आस-पास के वातावरण को शुद्ध सकारात्मक बनाए रखने के लिए कई उपाय किए जाते हैं.

फेंगशुई को घर में रखने से धन और संपत्ति आती है. फेंगुशई में मछली के जोड़े के कुछ खास उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से घर पर आई विपत्तियां टल जाती हैं. आइए जानते हैं इस फेंगशुई टिप्स के बारे में

फेंगशुई में मछली के जोड़ों का खास महत्व होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में इन्हें रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसे रखने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली भी बनी रहती है.

घर पर रखें मछली का जोड़ा

फेंगशुई में फिश एक्वेरियम रखना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन अगर आप किसी कारणवश एक्वेरियम नहीं रख पाते हैं.

तो आप मछलियों के प्रतीक चिन्ह के रूप में धातु के बने मछली को कछुए के साथ भी रख सकते हैं. धातु की मछली घर में रखने से घर से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म होने लगती हैं.

मछली संपत्ति का सूचक

मछली को अपार सम्पति का सूचक माना जाता है. फेंगशुई टिप्स के अनुसार घर और कार्यालय में मछलियों के जोड़े के प्रतीक चिन्ह को लटकाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

मान्यताएं

मछली जल से जुड़ी और भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार का स्वरूप होने के कारण धन सम्पति को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

मछली का जोड़ा घर में रखने से रुके कार्य पूरे होते हैं और जीवन में धन का अभाव नहीं है.

माना जाता है कि मछलियों के जोड़े के शुभ प्रभाव के कारण घर-परिवार में आने वाली बाधाएं खुद ही दूर होने लगती हैं. मछलियों का जोड़ा घर में रखने से हर तरह के कष्टों से मुक्ति मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story