Electric Car की रेंज बढ़ाने के टिप्स, आएंगे बहुत काम

Lakshya Rana
Mar 01, 2024

टिप-1

जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल की स्पीड बढ़ती है, एयर रेजिस्टेंस बढ़ता है. इसलिए, ज्यादा स्पीड पर ड्राइविंग ना करने से रेंज बढ़ाने में मदद मिलेगी.

टिप-2

तेज एक्सीलेरेशन से ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होती है. तेज एक्सीलेरेशन के दौरान मोटर रिजनरेटिव ब्रेकिंग रिस्ट्रिक्टेड होती है. इसीलिए, धीरे एक्सीलेरेटर करें और फिर कॉन्सटेंट स्पीड पर चलें.

टिप-3

हीटर और एयर कंडीशनर के ज्यादा इस्तेमाल से पावर की खपत बढ़ती है और ड्राइविंग रेंज कम हो सकती है. जब हीटिंग और कूलिंग की जरूरत ना हो तो हीटर और एयर कंडीशनर को बंद रखें.

टिप-4

अकेले ड्राइव करें तो हीटर और एयर कंडीशनिंग सिस्टम का केवल ड्राइवर के लिए इस्तेमाल करें. रियर सीटों पर इसे बंद कर दें. इससे भी पावर बेचेगी और रेंज बढ़ेगी.

टिप-5

विंडो ओपन रखकर ड्राइव करने पर एयर रेजिस्टेंस बढ़ जाता है. इसलिए, एनर्जी कंजप्शन कम करने के लिए गाड़ी चलाते समय विंडो पूरी तरह से बंद रखें.

टिप-6

सुनिश्चित करें कि हमेशा सही टायर प्रेशर हो. अगर टायर बदलवाएं तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बनाए गए स्पेसिफिक टायर ही लगवाएं. इनसे भी रेंज पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

टिप-7

व्हीकल में गैरजरूरी सामान न भरें. जैसे-जैसे व्हीकल में वजन बढ़ेगा, उसका असर रेंज पर पड़ता है. कम वजन रहेगा तो रेंज बढ़ेगी.

टिप-8

व्हीकल पर बाहर की तरफ कुछ भी ऐसी चीजें माउंट न करें, जिससे एयर रेजिस्टेंस बढ़ सकता हो. इससे रेंज घट सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story