कार लोन लेकर फंस ना जाना, याद रखें ये 6 बातें

Lakshya Rana
Mar 18, 2024

1- इंटरेस्ट रेट

यह कार लोन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. जितना कम इंटरेस्ट रेट होगा, उतना ही कम आपको ब्याज देना होगा. इसलिए, अलग-अलग बैंकों से तुलना करके सबसे कम इंटरेस्ट रेट वाले कार लोन की तलाश करें.

2- ईएमआई

डाउन पेमेंट जितना ज्यादा होगा, लोन की अमाउंट उतना ही कम होगा और आपकी EMI भी कम होगा. EMI को लेकर कहा जाता है कि कार लोन में यह आपकी मंथली इनकम के 10% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

3- लोन अवधि

लोन अवधि जितनी कम होगी, EMI उतना ही ज्यादा होगी और लोन अवधि ज्यादा होगी तो कम EMI होगी. लेकिन, ध्यान रखें कि लोन अवधि ज्यादा होने पर ब्याज भी ज्यादा देना होगा.

4- डाउन पेमेंट

कहा जाता है कि कार की ऑन-रोड कीमत का कम से कम 20% डाउन पेमेंट जरूर करें और उसके बाद बाकी का आप लोन ल सकते हैं. यानी, कार की ऑन रोड कीमत के 80% से ज्यादा का लोन लेने से बचें.

5- फीस

कार लोन के साथ कुछ अन्य शुल्क भी जुड़े हो सकते हैं, जैसे कि प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट फीस, आदि. इनके बारे में भी जान लें. इनपर काफी ऑफर्स भी होते हैं, जो बैंक अच्छे ऑफर दे, उसके बारे में विचार करें.

6- जरूरत

कभी भी जरूरत से ज्यादा बड़ी कार खरीदने के लिए ज्यादा लोन ना लें. काफी बार लोग बड़ी कार खरीदने के लिए ज्यादा लोन (अपनी इनकम के मुकाबले) ले लेते हैं लेकिन बाद में उसे चुकाना मुश्किल होता है.

ध्यान रखें

जब भी आप कार खरीदने के लिए लोन लें तो इन सभी बातों को ध्यान में रखें ताकि आप बेहतर कार लोन ले पाएं और भविष्य में आपको उसे चुकाने में परेशानी ना हो.

VIEW ALL

Read Next Story