सर्दियां के दौरान कार स्टार्ट करने में ना आए परेशानी! इसके लिए अपनाएं ये टिप्स

Lakshya Rana
Nov 06, 2023

ICE व्हीकल

अब सर्दियों का मौसम आने वाला है. कई इलाकों में ठंड दस्तक दे चुकी है. अगर आपने ध्यान दिया हो तो सर्दियों में ICE (पेट्रोल-डीजल) कारें स्टार्ट होने में कभी-कभी परेशानी करती हैं.

डीजल कारें

हालांकि, ऐसा ज्यादातर डीजल कारों के साथ होता है लेकिन यह पेट्रोल कारों में भी हो सकता है. कार स्टार्ट होने में परेशानी के कई कारण हो सकते हैं.

इंजन ऑयल

ठंड के कारण इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है. इससे इंजन के पिस्टन को सिलेंडर में ऊपर-नीचे करने में ज्यादा फोर्स की जरूरत होती है. इससे स्टार्टर मोटर पर दबाव बढ़ता है.

बैटरी

ठंड के कारण बैटरी की क्षमता भी कम हो जाती है. इससे स्टार्टर मोटर को कभी-कभी पर्याप्त जरूरी करंट नहीं मिल पाता है. इससे भी कार स्टार्ट होने में परेशानी आती है.

कम्बशन

ठंड के कारण फ्यूल का कम्बशन ठीक से नहीं हो पाता है. इससे इंजन को शुरू करने में ज्यादा समय लगता है. यह दिक्कत पेट्रोल कारों की तुलना में डीजल कारों में ज्यादा होती है.

बैटरी चेक

अपनी कार की बैटरी को समय-समय पर चेक करवाएं. बैटरी की चार्जिंग लेवल हमेशा 12.6 वोल्ट से ऊपर होना चाहिए. इसीलिए, सर्दियां शुरू होने से पहले ही बैटरी चेक करा लें और जरूरत हो तो बदलवा लें.

पार्किंग

सर्दी में कार को खुले में न पार्क करें. इससे कार का इंजन और बैटरी ठंड के कारण ज्यादा प्रभावित होते हैं. इससे बचना चाहिए. कार को कवर्ड शेड में पार्क करें.

जम्प केबल

अगर कार स्टार्ट नहीं हो रही हो, तो आप जम्प केबिल के जरिए दूसरी कार की बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कार के स्टार्टर मोटर को पर्याप्त करंट मिल पाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story