लंबा चलेगा कार का टायर, इसके लिए रखें इतना एयर प्रेशर!

Lakshya Rana
Oct 27, 2023

सेफ्टी

बहुत से लोग कार टायर एयर प्रेशर को गंभरता से नहीं लेते हैं जबकि यह आपकी सेफ्टी से जुड़ा मामला है. टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत जरूरी है.

लाइफ

इससे टायरों की लाइफ बढ़ती है और माइलेज भी बेहतर मिलता है. इतना ही नहीं, टायर में सही एयर प्रेशर होने से कार में अच्छी स्टेबिलिटी और ब्रेकिंग मिलती है.

एयर प्रेशर

इसीलिए, कार टायर एयर प्रेशर को गंभीरता से लें और सुनिश्चित करें कि आपकी कार के टायरों में सही एयर प्रेशर हो. लेकिन, बहुत से लोगों यह नहीं पता होता कि टायर्स में कितना एयर प्रेशर रखना है.

मॉडल और टायर साइज

टायर्स में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह कार के मॉडल और टायर साइज पर निर्भर करता है. इसकी सही जानकारी आपको कार ओनर मैनुअल में मिलेगी. आप उसमें चेक कर सकते हैं.

कार से जुड़ी जानकारियां

हर कार के साथ ओनर मैनुअल मिलती है, जिसमें कार से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां होती हैं. लेकिन, ज्यादातर लोग उसे पढ़ते ही नहीं हैं.

ओनर मैनुअल

लेकिन, अगर आपको अपनी कार के टायर के सही एयर प्रेशर की जानकारी चाहिए तो आपको ओनर मैनुअल जरूर पढ़नी चाहिए. उसमें सब जानकारी मिलेगी.

कितना एयर प्रेशर रखें?

हालांकि, आमतौर पर कार टायर्स में 30-35 PSI एयर प्रेशर ही माना जाता है. हालांकि, कुछ कारों के टायर्स के लिए 35-40 PSI तक का एयर प्रेशर रखा जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story