कार एसी का टेंपरेचर कितना रखें?

Lakshya Rana
Mar 21, 2024

टिप्स

इससे पहले कि टेंपरेचर के बारे में बताएं, यह जान लीजिए कि कार के एसी से अच्छी कूलिंग लेने के लिए कुछ टिप्स भी हैं, जो आपके कार आ सकते हैं.

धूप में पार्किंस से बचें

जब आप कार को धूप में पार्क करते हैं, तो कार के अंदर का तापमान बहुत बढ़ जाता है. इससे केबिन को ठंडा करने में एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए, जितना हो सके, कार को छाया में पार्क करें.

खिड़कियां खोलें

कार स्टार्ट करने से पहले सभी खिड़कियां कुछ मिनट के लिए खोल दें. इससे कार के अंदर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और एसी को केबिन ठंडा करने में आसानी होगी. आपको आराम से ठंडी हवा मिलेगी.

एसी फिल्टर साफ रखें

एसी फिल्टर कुछ समय के बाद धूल और गंदगी से भर जाता है, जिससे एयरफ्लो कम हो जाता है और ठंडी हवा कम बनती है. इसलिए, एसी फिल्टर को हर 1-2 महीने में साफ करते रहें.

एसी वेंट्स साफ रखें

कभी-कभी एसी वेंट्स भी धूल और गंदगी से भर जाते हैं, जिससे एयरफ्लो कम हो जाता है. इसलिए, एसी वेंट्स को भी रेगुलर तौर पर साफ करते रहें.

सही तापमान

एसी को बहुत कम तापमान पर सेट करने से एसी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और ज्यादा फ्यूल भी खर्च होता है. इसलिए, एसी को 22-24 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर सेट करें.

रीसर्क्युलेशन मोड

जब आप कार के अंदर हों और केबिन ठंडा हो जाए तो रीसर्क्युलेशन मोड का इस्तेमाल करें. यह एसी को केबिन ठंडा रखने में आसानी होगी. इससे एसी को कम मेहनत करनी पड़ती है.

सर्विस

गर्मियों का मौसम आने से पहले एक बार कार की एसी को ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर चेक कर लें. अगर उसमें कोई भी कमी हो तो उसे ठीक कराएं. आप यह काम कार की रूटीन सर्विस के दौरान भी करा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story