मोटरसाइकिलों में क्यों नहीं मिलता डीजल इंजन? जानें

Lakshya Rana
Nov 01, 2023

आकार

डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में बड़े होते हैं. बाइक छोटा व्हीकल है. ऐसे में डीजल इंजन को बाइक में अच्छे से फिट करना भी चुनौती जैसा होगा.

वजन

इसके साथ ही, पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल इंजन भारी होते हैं, जिससे यह बाइक की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है.

निर्माण

पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल इंजन अधिक जटिल होते हैं. इन्हें बनाने की लागत भी ज्यादा होती है, जिससे बाइक की कीमत भी बड़ जाएगी.

कंप्रेशन

इसके अलावा, डीजल इंजन का कंप्रेशन रेशियो ज्यादा होता है, जिससे यह ज्यादा वाइब्रेशन और ज्यादा आवाज करते हैं.

रखरखाव

डीजल इंजन हाई प्रेशर पर काम करता है इसलिए डीजल इंजन में टूट-फूट का खतरा अधिक होता है. ऐसे में पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल इंजन को ज्यादा रखरखाव की जरूरत होती है. इससे बाइक की मेंटेनेंस कॉस्ट बढ़ सकती है.

परफॉर्मेंस

डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में अधिक टॉर्क जनरेट करते हैं लेकिन कम आरपीएम होते हैं. इसलिए, जिन बाइक्स में हाई स्पीड या ज्यादा परफॉर्मेंस की जरूरत होती है, वहां ज्यादा आरपीएम और पावर चाहिए होते हैं, ऐसे में डीजल इंजन ज्यादा उपयुक्त नहीं होते हैं.

प्रदूषण

डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में अधिक प्रदूषण करते हैं, जो लोगों और आसपास के वातावरण के लिए हानिकारक है. इसीलिए, अब कारों में भी डीजल को छोड़ने की दिशा में काम चल रहा है.

डीजल इंजन वाली बाइक

हालांकि, आपको बता दें कि एक समय था जब डीजल इंजन की बाइक्स भी मौजूद थीं लेकिन बाद में बाइक्स से डीजल इंजन को हटाकर केवल पेट्रोल इंजन ही दिया जाने लगा

VIEW ALL

Read Next Story