नए Expressway से 15 म‍िनट में पूरा होगा 2 घंटे का सफर

Kriyanshu Saraswat
May 30, 2024

कनेक्‍ट‍िव‍िटी में होगा सुधार

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही देशभर में हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल तेजी से बिछ रहा है. इससे कनेक्‍ट‍िव‍िटी में भी सुधार हो रहा है.

ट्रैव‍िल‍िंग टाइमिंग में आएगी कमी

नए एक्सप्रेसवे तैयार होने से ट्रैव‍िल‍िंग टाइम में भी कमी आ रही है. जेवर एयरपोर्ट से लोगों को जल्द दिल्ली एयरपोर्ट तक का अल्ट्रानेटिव ऑप्शन म‍िलने जा रहा है.

15 म‍िनट में तय होगी दूरी

इस लिस्ट में फरीदाबाद जेवर एक्सप्रेसवे का नाम शामिल है. इस एक्सप्रेसवे से बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी को केवल 15 मिनट में कवर क‍िया जा सकेगा. अभी इसमें दो घंटे का समय लगता है.

6 लेन का एक्सप्रेस वे

यह नया एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा. इसके बनने से 90 किमी दूरी घटकर 31 किमी की रह जाएगी. इसका काम पहले ही शुरू हो चुका है.

2414 करोड़ की लागत

एनएचएआई के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट पर 2,414.67 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसे जून 2025 तक या अगले साल की शुरुआत में बनाकर तैयार कर ल‍िया जाएगा.

31 क‍िमी लंबा एक्‍सप्रेस वे

एक्सप्रेसवे का काम जून 2023 में शुरू हुआ था. डीएनए इंड‍िया के अनुसार 31.425 किमी लंबा एक्सप्रेसवे फरीदाबाद में सेक्टर-65 के पास से शुरू होगा और जेवर एयरपोर्ट को जोड़ेगा.

22 किमी हर‍ियाणा में

इसका 22 किमी लंबा ह‍िस्‍सा हरियाणा में होगा, बाकी का 9 किमी ह‍िस्‍सा यूपी में होगा. जेवर के पास से यह वल्लभनगर, करौली बांगर, फरीदा बांगर, अमरपुर और झुप्पा से होते हुए हरियाणा से जुड़ेगा.

यहां से भी जुड़ेगा

इस एक्‍सप्रेस वे से दिल्ली-मुंबई हाईवे, यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल और कुंडली, मानेसर, पलवल को जोड़ा जा सकेगा.

प्रॉपर्टी में आएगी तेजी

इसके शुरू होने से एनसीआर की प्रॉपर्टी के रेट में भी तेजी आने की संभावन है. रियल एस्टेट में 30 से 40 प्रत‍िशत की तेजी आ सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story