Budget से जुड़ी ऐसी 8 अफवाएं, जिनको जानना बेहद जरूरी

Zee News Desk
Jul 17, 2024

Budget 2024-25

23 जुलाई को वित्तमंत्री सीतारमण Budget 2024-25 पेश करेंगी. लोग लगातार बाजार की हालत पर नजरें बनाए हुए हैं.

अफवाओं का पर्दा फाश

इसके बीच कई लोगों को Budget से जुड़े कई अफवाओं की चपेट में आ जाते हैं. आज हम उन्हीं अफवाओं का पर्दा फाश करेंगे.

जरूरी है Budget?

लोगों को लगता है कि मुझे क्या बजट की जरूरत? मगर अपनी आय और व्यय पर नजर रखने के लिए सिर्फ सरकार को ही नहीं बल्कि हर किसी को बजट बनाना आना चाहिए.

गणित में डब्बा गोल

कई लोगों की गणित अच्छी नहीं होती इसलिए वे बजट जैसी चीजों से भागते रहते हैं. मगर ये इतना भी कठीन नहीं. इसमें अपनी आय और खर्च के हिसाब किताब को समझना है.

नौकरी है तो क्या जरूरत

बजट की जरूरत सिर्फ उनको नहीं हैं, जिनके पास नौकरी नहीं है या पर्याप्त धन नहीं है. हर किसी को बजट की जरूरत पड़ती है. इससे आगे के लिए आप सही से प्लानिंग करके अपने पैसे को सही तरीके से खर्च कर सकते हैं.

ज्यादा पैसा नहीं चाहिए

लोग अक्सर इन बात का बहाना देते हैं कि बचत करके क्या करना. मुझे ज्यादा कुछ बड़ा नहीं चाहिए. मगर बड़ी बचत आपके मुश्किल समय में काफी मददगार साबित होता है. और ये बड़ी बचत बजट के हिसाब से आपनी आमदनी खर्च करने में ही संभव है.

मेरे पास कोई कर्ज नहीं है

यह अच्छी बात है कि आप कर्ज मुक्त है. मगर इमर्जेंसी में अगर आपके पास सुरक्षा कोष मौजूद नहीं है तो आपकी स्थिति जीरो से कर्ज में कभी भी बदल सकती है. इसीलिए बजटिंग के जरिए अपना सुरक्षा कोष हमेशा मौजूद रखें.

लोगों की भ्रांतियां

लोगों को लगता है कि उनकी आय बहुत ज्यादा न होने के कारण उनको बजट बनाने के की कोई जरूरत नहीं. जबकि सरकार से लेकर हर एक व्यक्ति को अपना व्यक्तिगत बजट जरूर रखना चाहिए. इससे वह वित्तिय मामले में हमेशा सुरक्षित और मजबूत रहेगा.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story