देश की पहली 'मेड इन इंडिया' वंदे मेट्रो का फर्स्ट लुक, पटरी पर दौड़ने को तैयार

वंदे मेट्रो ट्रेन

वंदे भारत, अमृत भारत के बाद बहुत ही जल्द वंदे मेट्रो ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेगी. देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन बनकर तैयार है और जल्द ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा.

वंदे मेट्रो का फर्स्ट लुक

वंदे मेट्रो ट्रेन का फर्स्ट लुक सामने आ चुका है. पूरी तरह से 'मेड इन भारत' वंदे मेट्रो की झलक लोगों के सामने आई. रेलवे की ओर से इसका एक वीडियो सामने आया.

चेन्नई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार

देश की पहली और पूरी तरह से मेड इन इंडिया वंदे मेट्रो ट्रेन चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाया गया है. ट्रेन में कई एडवांस सर्विसेज दी गई गई है. जो यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाएगा.

ट्रेन में क्या होगा खास

वंदे मेट्रो ट्रेन में AC कोच के अलावा ऑटोमैटिक दरवाजे, इमरजेंसी अलार्म सिस्टम, रोटेट होने वाली कुर्सी, GPS, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट, पावर बैकअप, पुश बजट स्टॉप सुविधा, गुड क्वालिटी फूड और इंटरनेट जैसी तमाम सुविधाएं हैं

इंटरसिटी के तौर पर चलाने की तैयारी

रेलवे की तैयारी चार, पांच, 12 और 16 कोच की है. रूट पर यात्रियों की सुविधा के मुताबिक ट्रेन में कोच होंगे. सेमी-हाई स्पीड वंदे मेट्रो को इंटरसिटी की तर्ज पर चलाया जाएगा.

यात्रियों के लिए सुविधा

उन शहरों को इससे जोड़ा जाएगा, जो अधिकतम 250 किमी के दायरे में होंगे. यात्री इसमें बैठकर और खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे,

160 किमी प्रति घंटे

वंदे मेट्रो ट्रेनों की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे की होगी. माना जा रहा है कि ट्रायल का काम पूरा होने पर इसे जून-जुलाई के बीच पैसेंजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.

इन शहरों में

वंदे मेट्रो ट्रेनें उन शहरों के बीच चलेगी, जिनकी दूरी 100 किमी से 250 किमी की दूरी में चलाई जाएगी. माना जा रहा है कि शुरुआत में लखनऊ कानपुर, आगरा मथुरा, दिल्ली रेवाड़ी, भुवनेश्वर बालासोर और तिरुपति चेन्नई के बीच चलाया जा सकता है

कब दौड़ेगी

जिस तर्ज पर मेट्रो चलाई जा रही है. उसी तर्ज पर वंदे मेट्रो चलाने की प्लानिंग है. माना जा रहा है कि ट्रायल के बाद जुलाई में यह दौड़ती नजर आएगी

किनको मिलेगा फायदा

नए ट्रैक के बजाए फिलहाल पुराने ट्रैक पर ही वंदे मेट्रो ट्रेन को चलाने का प्लान है. इसका फायदा एक शहर से दूसरे शहर में नौकरीपेशा वाले लोगों, स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा होगा.

VIEW ALL

Read Next Story