₹68.67 अरब है इस भारतीय कपल की दौलत, ब्रिटेन के किंग चार्ल्स भी इनके आगे हैं 'गरीब'

ब्रिटिश राजघराने ने दुनिया के कई देशों पर राज किया. भारत पर अंग्रेजों ने 200 सालों तक राज किया और यहां से अकूत संपत्ति शाही खजाने को भर दिया.

भारत पर राज करने वाले ब्रिटिश राजघराने को संपत्ति के मामले में एक भारतीय कपल ने पछाड़ दिया है. संडे टाइम्स रिच लिस्ट की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के राजा से ज्यादा अमीर वहां के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी है.

संपत्ति के मामले में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के राजा किंग चार्ल्स से आगे निकल गए हैं.

संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की व्यक्तिगत संपत्ति एक साल में 12.7 अरब रुपये से अधिक बढ़ी है.

इस भारतीय कपल की संपत्ति एक साल में 52.9 मिलियन पाउंड से बढ़कर साल 2024 में 65.1 मिलियन पाउंड यानी 68.67 अरब रुपये हो गई है.

वहीं एक साल में ब्रिटेन के राजा किंग चार्ल्स की कुल संपत्ति 60 करोड़ पाउंड से बढ़कर 61 करोड़ पाउंड हो गई है.

ब्रिटेन के अमीरों की लिस्ट में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति 245वें नंबर पर है, जबकि किंग चार्ल्स 258वें नंबर पर.

इंफोसिस के शेयरों में अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी के चलते सुनक दंपत्ति की संपत्ति तेजी से बढ़ी है.

अक्षता मूर्ति भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्‍फोसिस (Infosys) के संस्‍थापक एन नारायण मूर्ति की बेटी हैं

सिर्फ ऋषि और अक्षता ही नहीं बल्कि ब्रिटेन का सबसे अमीर व्यक्ति में भी एक भारतीय ही है. हिंदुजा परिवार लगातार छह सालों से ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार है. गोपी हिंदुजा के पास £37.2 बिलियन की दौलत है.

VIEW ALL

Read Next Story