वकील बनने के अलावा और भी हैं ऑप्शन, ये रहीं 7 शानदार करियर अपॉर्चुनिटी

Arti Azad
Apr 06, 2024

Best Career For LLB Graduates:

कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट यानी क्लैट (CLAT) के जरिए युवा देश भर के नेशनल लॉ कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं.

लॉ ग्रेजुएट के लिए हैं कई स्कोप

पहले लॉ ग्रेजुएट के लिए करियर विकल्प सीमित हुआ करता था, लेकिन अब आज के दौर में लॉ ग्रेजुएट की तमाम क्षेत्रों में मांग है. वे कोर्ट रूम में वकालत करने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

जानिए क्या है करियर ऑप्शन

आइए जानते हैं कि एक लॉ ग्रेजुएट के पास अदालतों में वकालत करने के अलावा क्या-क्या ऑप्शन होते हैं.

लीगल कंसल्टेंट

एलएलबी के बाद विभिन्न फर्म, कंपनियों और गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन में लीगल कंसल्टेंट बन सकते हैं, जिनका काम कानूनी सलाह देना है. लीगल एडवाजर के तौर पर आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं.

इन हाउस एडवाइजर

लॉ में ग्रेजुएशन और वकालत के अनुभव के बाद इन-हाउस एडवाइजर बन सकते हैं. ऐसे वकील किसी कंपनी या ऑर्गनाइजेशन के कानूनी सलाहकार होते हैं और अच्छी सैलरी पाते हैं.

लीगल एनालिस्ट

बड़े उद्योग घरानों और लॉ फर्म्स में व्यावसायिक समस्याओं और अन्य न्यायिक समाधान के लिए लीगल एनालिस्ट की जरूरत होती है. लीगल एनालिस्ट के तौर पर भी आप अच्छा सैलरी पैकेज पा सकते हैं.

अल्टर्नेटिव डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन स्पेशलिस्ट

आप एडीआर के रूप में भी करियर बना सकते हैं. ये मिडिएटर के तौर पर काम करते हैं. एडीआर स्पेशलिस्ट में सुनने, इफेक्टिव कम्युनिकेशन और समस्या समाधान की स्किल होनी चाहिए.

लीगल जर्नलिस्ट

मीडिया हाउसेस में लीगल, क्राइम और कोर्ट की खबरें कवर करने के लिए भी लॉ के स्टूडेंट्स की डिमांड रहती है.

लीगल रिसर्चर

ये कानूनी मामलों, नीति निर्माण के लिए किसी मुद्दे पर रिसर्च करते हैं. इनमें सटीक और अपडेटेड जानकारी के लिए कानूनी डेटाबेस, लाइब्रेरी और ऑनलाइन रिसोर्स यूज करने की दक्षता होनी चाहिए.

इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी वकील

इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी वकील के रूप में भी करियर बना सकते हैं. ये को पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और व्यापार मामलों में माहिर होते हैं. ऐसे वकील महीने में लाखों रुपये सैलरी पाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story