बला की खूबसूरत हैं IPS अंशिका वर्मा, बिना कोचिंग क्रैक किया था UPSC

Kunal Jha
Apr 03, 2024

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना लोहे के चने चबाने से कम नहीं है, लेकिन अंशिका वर्मा ने साबित कर दिया है कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से कुछ भी संभव है.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली अंशिका ने नोएडा के गलगोटिया कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल करने के ठीक एक साल बाद 2019 में अपनी यूपीएससी की यात्रा शुरू की.

बिना किसी कोचिंग की मदद के वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गईं और खुद को पूरी तरह से अपनी पढ़ाई के लिए समर्पित कर दिया.

साल 2020 में, अपने दूसरे प्रयास में, अंशिका ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 136वीं रैंक हासिल करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की.

अंशिका के माता-पिता ने उनकी इस यात्रा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनके पिता, उत्तर प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड (UPEL) के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी है और उनकी मां, एक गृहिणी है, जिन्होंने परीक्षा प्रक्रिया के उतार-चढ़ाव के दौरान अंशिका का समर्थन करते हुए उन्हें निरंतर प्रोत्साहन प्रदान किया.

अपनी पेशेवर उपलब्धियों के अलावा, अंशिका सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है, जहां वह अपने अनुभव साझा करती हैं, जिससे देश भर में अनगिनत महत्वाकांक्षी सिविल सेवकों को प्रेरणा मिलती है.

अंशिका यूपी कैडर की सबसे खूबसूरत आईपीएस अधिकारी मानी जाती हैं. सोशल मीडिया खासकर इंस्टाग्राम पर उन्हें करीब 3,29,000 लोग फॉलो करते हैं.

उनकी कहानी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए आशा का एक उदाहरण है, जो यह साबित करती है कि कड़ी मेहनत और आत्म-विश्वास के माध्यम से यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है.

अंशिका वर्मा की इंजीनियरिंग ग्रेजुएशन से आईपीएस अधिकारी तक की यात्रा एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि दृढ़ संकल्प के साथ, कोई भी अपने सपनों को प्राप्त कर सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story