कम नंबरों से पास की 10वीं तो न हो कंफ्यूज, 11वीं में स्ट्रीम सिलेक्शन के लिए लें इन टिप्स की मदद

Arti Azad
Apr 02, 2024

Stream Selection After 10th:

बिहार बोर्ड 10 परीक्षा 2024 के नतीजे घोषित किए जा चुके है. कुछ समय में अन्य राज्यों में भी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे.

10वीं के बाद करियर

बोर्ड परीक्षा में कुछ ही बच्चे टॉपर्स लिस्ट में अपनी जगह बना पाते हैं. जाहिर सी बात है कि बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स होते हैं, जिनका 70 प्रतिशत या उससे कम होता है.

विषय का चुनाव

10वीं बोर्ड में कम प्रतिशत आने के बाद स्टूडेंट्स 11वीं कक्षा में विषय के चुनाव को लेकर कन्फ्यूज में रहते हैं. ऐसी दुविधा से बाहर निकलने के लिए ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकते है.

करियर काउंसलर से लें सलाह

फ्यूचर के लिए कौन-सी स्ट्रीम बेस्ट हो सकती है, इसके लिए आप करियर काउंसलर की मदद ले सकते हैं.

अपने इंट्रेस्ट को दें महत्व

11वीं की पढ़ाई किस विषय से करनी है, इसका फैसला लेते समय अपनी रुचि का ध्यान रखें. बच्चे अक्सर लोगों के दबाव में रुचि से हटकर विषय चुन लेते हैं, जिससे आगे दिक्कतें आती हैं और पढ़ने में भी दिल नहीं लगता.

प्रोफेशनल कोर्सेज

आप अगर पारंपरिक डिग्री कोर्स नहीं करना चाहते तो प्रोफेशनल कोर्स जैसे ग्राफिक, मार्केटिंग, इलेक्ट्रिशियन जैसे तमाम कोर्से है, जिनमें दाखिला ले सकते हैं.

हमेशा होते हैं डिमांड में

प्रोफेशनल कोर्सेज हमेशा ही डिमांड में रहते हैं, इसके बाद आपको सरकारी नौकरी के लिए होने वाले टफ एग्जाम देने की बाध्यता नहीं होती. डिग्री के आधार ही नौकरी मिल जाती है.

हर विषय के एक्सपर्ट की लें मदद

छात्रों को डॉक्टर इंजीनियर या आईएएस बनने के लिए प्रेरित किया जाता है. ऐसे में छात्रों को कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स सब्जेक्ट्स के एक्सपर्ट से बात करें. आपके लिए क्या अच्छा होगा वो बेहतर तरीके से बता सकते हैं.

अपने टीचर की मदद लें

छात्रों की इंटेलिजेंसी के बारे में टीचर्स को अच्छे से पता होता है कि आप किस विषय में आगे पढ़ें तो आप बेहतर कर पाएंगे. ऐसे में आपको 11वीं में स्ट्रीम का टुवान करने के लिए अपने टीचर से सलाह लेनी चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story