हाथी के दांत की तरह इस जानवर की होती हैं दो जीभ, जानते हैं क्या इसका नाम?

Arti Azad
Jun 09, 2024

Lemurs:

धरती पर लाखों प्रजाति के जीव-जंतु पाए जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बताएंगे, जिसकी दो जीभ होती हैं. जानिए आखिर ये जानवर इनका इस्तेमाल कैसे करता है.

ये छोटा सी जीव बहुत मस्तीखोर होता है. खूबसूरत सा दिखने वाला ये जीव किसी को भी अपनी तरफ आकर्षिक कर लेता है.

दो जीभ वाला जानवर

अफ्रीकी देशों में एक छोटा सा जानवर पाया जाता है. बंदर जैसे दिखने वाले इस जानवर का नाम लीमर है. ये भारत के चिड़ियाघरों में भी पाए जाते हैं.

दुनिया का यह एकमात्र जानवर है, जिसकी दो जीभ होती हैं. अपनी एक जीभ तो वो खूब दिखाता है और दूसरी छिपी होती है.

पहली जीभ

दरअसल, लीमर जिस जीभ को दिखाता है, वह उसकी मुख्य जीभ होती है, जिसका इस्तेमाल वह खाने-पीने के लिए करता है. वहीं, फोटो खिंचाने के दौरान भी लीमर यह जीभ निकाल लेता है.

दूसरी जीभ

लीमर की दूसरी जीभ को सेकेंड्री जीभ, सब्लिंगुआ या अंडर-जीभ भी कहा जाता है. ये पहली जीभ के ठीक नीचे होती है, जिसमें स्वादेंद्रियां नहीं होती हैं.

सफाई के लिए दूसरी जीभ का इस्तेमाल

इस जीभ को लीमर की कंघी भी कह सकते हैं. इसके जरिए वह अपनी त्वचा के रोओं को संवारता है. इसके जरिए वह पूंछ और शरीर के फरों की गंदगी को निकालता है.

लंंबी होती है जीभ

लीमर आमतौर पर फल, फूल और कीड़े खाते हैं. वे अपनी जीभ से फूलों के अंदर तक पहुंचने और रस को चाटने के लिए करता है. इनकी मुख्य जीभ अपेक्षाकृत ज्यादा लंबी होती है.

कहां पाया जाता है ये जानवर?

ये दुर्लभ जीव अफ्रीकी द्वीप मेडागास्कर और आसपास के छोटे द्वीपों पर पाए जाते हैं. कई रिसर्च के मुताबिक ये बहुत कम भोजन करते हैं, जिसके कारण लंबा जीते हैं.

काफी लंबी उम्र जीते हैं लीमर

ये दूसरे जानवरों की तुलना में काफी ज्यादा बुद्धिमान भी होते हैं. वहीं, जंगल में वे लगभग 20 साल तक जीवित रहते हैं, लेकिन कैद में 35 साल तक जीवित रह सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story