द्विजा को मैथ्स में है दिलचस्पी, छोटी सी उम्र में सीख ली कोडिंग,अब JEE एडवांस्ड में गाड़े झंडे

Arti Azad
Jun 09, 2024

JEE Topper Success Story: आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के साथ टॉपर्स लिस्ट जारी कर दी है. इस परीक्षा में लड़कियों में द्विजा पटेल ने टॉप किया है.

जेईई मेन्स में किया टॉप

द्विजा पटेल ने जेईई एडवांस्ड 2024 में 360 में से 332 अंक हासिल किए हैं. जेईई मेन्स में भी द्विजा 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर के साथ फीमेल कैटेगरी में टॉपर रहीं.

पसंदीदा विषय

द्विजा की दिलचस्पी मैथ्स में सबसे ज्यादा है. उन्होंने 9वीं और 10वीं में कोडिंग सीखी है. जिस उम्र में बच्चे मैथ्स के कैलेकुलेशन में उलझे हुए होते हैं, तब वह कोडिंग सीख रही थीं.

कोटा में रहकर की तैयारी

जेईई एडवांस्ड 2024 में ऑल इंडिया रैंक 7 लाने वाली द्विजा मूल रूप से गुजरात के राजकोट की रहने वाली हैं. वह राजस्थान के कोटा में रहकर जेईई एडवांस्ड की तैयारी कर रही थीं.

IIT बॉम्बे से करना चाहती हैं पढ़ाई

वह आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहती हैं. द्विजा पटेल ने जेईई मेन की परीक्षा में में भी 300 में से 290 नंबर हासिल किए थे.

कड़ी मेहनत का है नतीजा

द्विजा अपनी सक्सेस का क्रेडिट अपनी मेहनत को देती हैं. वह रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करती हैं, जो उनकी अटूट प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प को बताता है.

पेरेंट्स ने किया पूरा सपोर्ट

द्विजा के पिता धर्मेश भाई टीचर और मां किरणबेन गृहिणी हैं. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में द्विजा के शानदार परफॉर्मेंस को देखकर, उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है.

पिता की ख्वाहिश

द्विजा के पिता चाहते थे कि वह 9वीं के बाद कोडिंग क्लास करें और आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री लें, अब लगता है कि उनकी ख्वाहिश पूरी हो जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story