ये हैं दुनिया की सबसे जहरीली चिड़िया, इसे छूना भी है घातक

Arti Azad
Apr 14, 2024

Poisonous Bird

दुनिया में एक ऐसा पक्षी भी है, जिसमें कोबरा वाला जहर होता है. बेहद खूबसूरत इस चिड़िया का पंख भी छू लिया तो इंसान पैरालाइज हो सकता है और जान भी जा सकती है.

Hooded Pitohui

इसका नाम हुडेड या गिनी पितोहुई है. यह मुख्य तौर पर पापुआ न्यू गिनी में पाए जाते हैं. स्थानीय लोग इसे बकवास या कचरा पक्षी कहते हैं, क्योंकि यह दुनिया की सबसे जहरीली चिड़िया है.

Bird spot की रिपोर्ट के अनुसार पहले इस पक्षी के जहरीले होने के बारे में खास पता नहीं था. साल 1990 में कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ साइंस के इकोलॉजिस्ट जैक डंबसर ने इस बारे में पता लगाया.

पंख छूने से हुई तेज जलन

पापुआ न्यू गिनी में हुड वाले पितोहु पर जैक स्टडी कर रहे थे. इसी दौरान एक बार गलती से इस पक्षी को जाल से छोड़ते हुए उनकी उंगली में कट लग गया

इससे तेज जलन होने लगी और कुछ मिनटों में हाथ सुन्न पड़ गया. जलन रोकने के लिए जैक ने वह उंगली मुंह में डाल ली. कुछ सेकेंड में उनके होंठ और जीभ जलने लगे. बेहोशी छाने पर पर उन्हें हॉस्पिटल ले जाना पड़ा.

दुनिया का पहला जहरीला पक्षी खोज निकाला

इसके बाद डम्बसर ने ये पता लगाना शुरू किया कि आखिर पितोहुई में कौन से जहरीले केमिकल्स हैं. दो साल बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे कि पक्षी में बैट्राचोटॉक्सिन पाया जाता है.

बैट्राचोटॉक्सिन दुनिया का सबसे घातक न्यूरोटॉक्सिन जहर है. कोबरा में भी न्यूरोटॉक्सिन ही पाया जाता है, जो कुछ ही देरे में इंसान को मौत के घाट उतार सकते है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर आपने गलती से इस छू लिया मांशपेशियां सुन्न पड़ जाती हैं. अगर जहर की खुराक ज्यादा है तो लकवा, हार्ट अटैक आ सकता है और कुछ मिनटों में जान भी जा सकती है.

ये हैं जहर का सबसे बड़ा सोर्स

वैज्ञानिकों के अनुसार यह पक्षी खुद इस जहर का उत्पादन नहीं करते. ये बीटल्स को खाते हैं.

इन्हें मलेरिया बीटल भी कहा जाता है, जो बेहद जहरीले होते हैं. इन्हीं से पितोहुई में न्यूरोटॉक्सिन ट्रांसफर होता है.

VIEW ALL

Read Next Story