देश के बेहतरीन स्कूलों में से एक नवोदय विद्यालय में न के बराबर लगती है फीस, ऐसे मिलेगा दाखिला

Arti Azad
Jul 18, 2024

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों को अच्छा एजुकेशन मिले, लेकिन महंगाई के दौर में यही चिंता रहती है कि बच्चों को पढ़ाया जाए, जहां फीस भीकम लगे और पढ़ाई भी अच्छी मिले.

नवोदय विद्यालय देश के बेहतरीन स्कूलों में से एक है, जहां बच्चों को पढ़ाने का खर्च भी कम आएगा और उन्हें बेहतरीन एजुकेशन मिलेगी.

अगर आप भी अपने बच्चे को नवोदय स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए JNVST का फॉर्म भरना होगा. इस परीक्षा को पास किए बिना यहां एडमिशन मिलना मुश्किल है.

JNVST 2025

अगर आप जवाहर नवोदय विद्यालय में अपने बच्चों के एडमिशन के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

आवेदन प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने 17 जुलाई से जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है, जो 16 सितंबर तक जारी रहेगा.

एकेडमिक सेशन 2025-26 में नवोदय स्कूल क्लास 6 में एडमिशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर पैरेंट्स अपने बच्चे का परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं.

एक बार कर सकते हैं आवेदन

अगर किसी छात्र ने पिछले साल एडमिशन के लिए आवेदन किए हैं, वह इस साल भी अप्लाई करता है तो उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी.

जरूरी योग्यता

आवेदक का जन्म 1 मई 2013 और 31 जुलाई 2015 के बीच हुआ हो. आवेदक कक्षा रिपीटर नहीं होने चाहिए, यानी शैक्षणिक सेशन 2024-25 से पहले क्लास 6 पास नहीं होना चाहिए.

ग्रामीण बच्चों के लिए योग्यता

जिले की 75% सीटें ग्रामीण बच्चों के लिए रिजर्व है, बाकी सीटें ग्रामीण और शहरी दोनों आवेदक के लिए ओपन हैं. आवेदक को 5वीं उसी जिले में पूरी होनी चाहिए जहां वे JNVST के लिए आवेदन करना चाहते हैं.

शहरी बच्चों के लिए योग्यता

JNVST 2025 एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले क्लास 3, 4 और 5 में शहरी क्षेत्र से (एक दिन के लिए भी) स्कूली शिक्षा लेने वाले छात्रों को शहरी उम्मीदवार माना जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story