कभी चींटी की इन खूबियों को पर नहीं किया होगा गौर, बहुत अनोखा है ये छोटा सा जीव

Arti Azad
Jun 17, 2024

Ants Qualities:

चींटी बहुत छोटा सा जीव है, लेकिन हमेशा काम करते रहने और कभी न रुकने की जीती जागती मिसाल है. आज जानिए इससी जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

ये जीव है अनोखा

चींटी का आकार बहुत छोटा होता है, लेकिन इसमें लगभग 2.5 से ज्यादा मस्तिष्क कोशिकाएं मौजूद होती हैं. इनके प्रभाव से ही चींटी लगातार दिमाग चलाती रहती है.

चींटियों की प्रजातियां

वैज्ञानिक आंकड़ों के मुताबिक धरती पर चींटियों की करीब 10,000 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.

चींटियों का आकार

एक चींटी की लंबाई 2 से 7 मिलीमीटर के बीच हो सकती है. सबसे बड़ी चींटी को "कार्पेंटर चींटी" कहा जाता है, जो 2 सेंटीमीटर तक लंबी हो सकती है.

अपने वजन से ज्यादा उठाती हैं भार

जब चींटियों को खाने की चीजें मिलती हैं, तब वे अपनी अद्भुत ताकत दिखाती हैं. एक अनुमान के अनुसार चींटियां लगभग 20 गुना ज्यादा भार उठाकर उसे अपने ठिकाने पर ले जा सकती है.

चींटियों का परिवार

चींटियां का भी एक कुनबा होता है, जिसमें एक परिवार की चींटियां रहती हैं. अन्य जीवों की तरह ही चींटियां भी अपने परिवार का विस्तार करती हैं.

नहीं होते कान

सबसे हैरानी की बात यह है कि चींटियों के कान नहीं होते, जिसके कारण कोई आवाज या आहट सुनने के लिए वे अपने शरीर के दूसरे अंग का इस्तेमाल करती हैं.

सुनने का काम पैरों से

चीटियां पैरों की धमक और उसमें मौजूद तंत्रिकाओं से आसपास की हलचल का अंदाजा लगाती हैं. घुटने और पैर में लगे कुछ खास सेंसर से चींटियां आसपास की गतिविधियों का फौरन पता लगा लेती हैं.

रानी जीती है सबसे ज्यादा

रानी चींटी की उम्र सबसे ज्यादा होती है, यह 20 साल तक जी सकती है. बाकी चींटियों की उम्र 45-50 दिन ही होती है. कहते हैं कि रानी के मरते ही कुछ ही दिनों में पूरा कुनबा तहस नहस हो जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story