इंजीनियरिंग के सबसे टफ कोर्स, चुनिन्दा छात्र ही बना पाते हैं इन ब्रांच में करियर, पर कमाते हैं करोड़ों में सैलरी

Kunal Jha
Sep 11, 2024

इंजीनियरिंग के कुछ कोर्स अपने उच्च स्तर की कठिनाई और इंटेसिटी के लिए जाने जाते हैं.

ये कोर्स न केवल टेक्निकल नॉलेज की मांग करते हैं, बल्कि इनसे जुड़े रिसर्च, प्रोजेक्ट वर्क, और प्रॉब्लम को सॉल्व करने की क्षमता भी महत्वपूर्ण होती है.

यहां कुछ टफ इंजीनियरिंग ब्रांचेज़ के बारे में बताया गया है, जिनमें चुनिन्दा छात्र ही करियर बना पाते हैं:

1. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (Aerospace Engineering)

यह ब्रांच हवाई जहाज, सैटेलाइट, और स्पेसक्राफ्ट्स के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव से संबंधित है. इसकी पढ़ाई में हाई लेवल की मैथ्स और फिजिक्स की डीप नॉलेज आवश्यक होती है.

2. न्यूरल इंजीनियरिंग (Neural Engineering)

यह एक उभरता हुआ और बहुत ही चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है, जिसमें न्यूरोलॉजी और इंजीनियरिंग को जोड़कर मानव मस्तिष्क और मशीनों के बीच कम्युनिकेशन डेवलप किया जाता है. इसमें बायोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, और प्रोग्रामिंग का मिश्रण होता है.

3. मरीन इंजीनियरिंग (Marine Engineering)

मरीन इंजीनियरिंग समुद्री जहाजों और मरीन स्ट्रक्चर के डिजाइन और ऑपरेशन से संबंधित है. इसमें मौसम विज्ञान, समुद्री विज्ञान और जहाजों की मैकेनिकल सिस्टम की डीप नॉलेज शामिल होती है.

4. इंजीनियरिंग फिजिक्स (Engineering Physics)

यह ब्रांच न केवल इंजीनियरिंग के पहलुओं को कवर करती है, बल्कि इसमें फिजिक्स के कॉम्पलेक्स प्रिंसिपल का भी उपयोग होता है, जैसे कि क्वांटम फिजिक्स और ऑप्टिकल फिजिक्स.

5. न्यूक्लियर इंजीनियरिंग (Nuclear Engineering)

इस ब्रांच में न्यूक्लियर एनर्जी के प्रोडक्शन, सेफ्टी और उपयोग से जुड़े कॉम्पलेक्स प्रिंसिपल और टेक्नीक की स्टडी की जाती है. इसमें न्यूक्लियर रिएक्टर और रेडिएशन की समझ आवश्यक होती है.

6. बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (Biomedical Engineering)

यह कोर्स मेडिकल डिवाइस और टेक्निकल सॉल्यूशन डेवलप करने के लिए मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग का कॉम्बिनेशन है. यह ब्रांच छात्रों से बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी की गहरी समझ की मांग करती है.

7. इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (Electrical and Electronics Engineering)

इसमें बड़े पैमाने पर सर्किट डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, माइक्रोप्रोसेसर और माइक्रोचिप्स के डिज़ाइन जैसी डीप टेक्निकल स्टडी होती है.

VIEW ALL

Read Next Story