इन देशों में इंडियन स्टूडेंट्स को नहीं देनी पड़ती मोटी फीस, कई जगह तो पूरी तरह फ्री है पढ़ाई

Arti Azad
Jul 12, 2024

Study In Foreign:

लाखों भारतीय युवा विदेश जाकर पढ़ने की ख्वाहिश रखते हैं, लेकिन इसके लिए बहुत पैसा चाहिए है.

विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स में से ज्यादातर फाइनेंशियल तौर पर अच्छे होते हैं, जबकि कई युवा स्कॉलरशिप या एजुकेशन लोन लेकर जाते हैं.

वहीं, जो विदेश जाकर पढ़ना अफोर्ड नहीं कर सकते उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप बाहर जाकर पढ़ने का सपना पूरा कर सकते हैं और जेब पर भी ज्यादा भार नहीं पडे़गा.

अगर आप भी विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए मोटा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता.

कई बच्चे जानकारी के अभाव में इस मौके का लाभ नहीं उठा पाते. दुनिया में कई देश हैं जहां आपको पढ़ाई का कोई खर्च नहीं लगेगा. यहां जानिए उन देशों के बारे में.

Norway

नार्वे में विदेशी स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए ज्यादा पैसा नहीं लगता. इसके अलावा नार्वे सरकार हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप भी देती है.

Czech Republic

चेक गणराज्य में छात्रों को पढ़ाई के लिए कोई फीस नहीं लगती, लेकिन विदेशी स्टूडेंट्स के लिए यहां पढ़ने की पहली शर्त है कि इस देश की लोकल लैंग्वेज समझना बेहद जरूरी है.

Finland

फिनलैंड में विदेशी छात्रों को फ्री एजुकेशन की फैसिलिटी मिलती है. हालांकि, कुछ यूनिवर्सिटी इंग्लिश लैंग्वेज में पढ़ने लेने वाले छात्रों से ही ट्यूशन फी लेती हैं.

Spain

स्पेन में फ्री एजुकेशन की सुविधा है. स्पेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देती पड़ती. यहां बार्लिसोना, नावेरा यूनिवर्सिटी जैसे फेमस शिक्षण संस्थान हैं.

Brazil

ब्राजील विदेशी छात्रों के लिए फ्री एजुकेशन की सुविधा है. इसके लिए पुर्तुगी एग्जाम देना पड़ता है. हालांकि, कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन फीस लेती हैं. यहां खाना-रहना और ट्रांसपोर्ट सस्ता है.

VIEW ALL

Read Next Story