IIT किसी भी भारतीय छात्र की पहली पसंद होते हैं. इनमें लिमिटेड सीटें और एंट्रेंस एग्जाम टफ होने के कारण ज्यादातर स्टूडेंट्स यहां दाखिला नहीं ले पाते हैं.

Arti Azad
Mar 04, 2024

देश में बेस्ट इंजीनियरिंग और साइंस एजुकेशन के लिए इन बेस्ट संस्थानों को चुन सकते हैं. इनमें दाखिले के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देना होगा.

इन एट्रेंस एग्जाम को क्वालिफाई करके भी आप देश के टॉप संस्थानों में दाखिला ले सकते हैं. इन संस्थानों से पासआउट होने वाले स्टूडेंट्स को शानदार सैलरी पैकेज के साथ नौकरी मिलने में परेशानी नहीं होती.

IISc Bangalore

देश के सर्वोच्च संस्थान में प्रवेश जेईई (एडवांस्ड) की रैंक के आधार पर होता है. हालांकि, छात्रों को दाखिले के लिए इसके ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है. आमतौर पर आवेदन प्रक्रिया मार्च के बीच में शुरू होती है.

IIIT Hyderabad

IIIT हैदराबाद में दाखिला स्नातक प्रवेश परीक्षा (UGEE) 2024 के माध्यम से मिलता है. इस परीक्षा के लिए आवेदन फरवरी से अप्रैल तक भरे जा सकते हैं. परीक्षा मई में आयोजित की जाती है.

COMEDK UGET 2024

कर्नाटक के टॉप निजी इंजीनियरिंग, मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन फरवरी-अप्रैल में होते हैं. परीक्षा मई में आयोजित की जाती है.

WBJEE 2024

पश्चिम बंगाल के शीर्ष कॉलेजों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र WBJEE प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमतौर पर दिसंबर में शुरू होते हैं और फरवरी तक चलते हैं. परीक्षा अप्रैल के आसपास आयोजित की जाती है.

MHTCET 2024

MHTCET परीक्षा महाराष्ट्र के शीर्ष सरकारी या निजी कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. जो छात्र महाराष्ट्र के किसी प्रतिष्ठित कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, MHTCET परीक्षा दे सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story