इन सेक्टर्स में सिक्योर रहेगी जॉब , खुद को करें अपग्रेड और चुनें ये बेस्ट करियर ऑप्शन

Arti Azad
Jun 16, 2024

Trending Jobs: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की रिपोर्ट के मुताबिक 2027 तक जॉब मार्केट में 22% तक बदलाव आएगा. यानी अब तक लोकप्रिय जॉब्स की डिमांड कम होगी और नई जॉब्स अचानक से लाइमलाइट में आएंगी.

डेटा साइंटिस्ट

यह करियर ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है. पाइथन, स्केला, आर और जावा जैसी कंप्यूटर लैंग्वेजेस पर पकड़ मजबूत है तो आप आराम से 14 लाख रुपये सालाना तक कमा सकते हैं.

एआई और मशीन लर्निंग

एआई और मशीन लर्निंग में करियर बनाने के लिए कंप्यूटर लैंग्वेजेस, अप्लाइड मैथमैटिक्स और एल्गोरिदम के बारे में पता होना जरूरी है. इस फील्ड में साल के 11 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

हेल्थकेयर प्रोफेशनल

साइंस कितनी भी तरक्की करें, लेकिन डॉक्टर्स का काम कोई और नहीं कर सकता है. हेल्थकेयर प्रोफेशनल में और भी कई ऑप्शन अवेलेबल हैं. इस फील्ड में आप 25 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटर

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग, एडिटिंग, डेटा एनालिटिक्स और क्रिएटिव प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स वाली इस फील्ड में बहुत मौके हैं. इनकी सालाना कमाई 7 लाख से ज्यादा होती है.

साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट

अगर आपकी प्रोग्रामिंग और स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज पर मजबूत पकड़ अच्छी है तो इस फील्ड में कदम रख सकतें है. इस फील्ड में आप आराम से साल के 5-7 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

फुल स्टैक डेवलपर

अगर आपकी एचटीएमएल, सीएसएस और जावा स्क्रिप्ट पर अच्छी कमांड है तो इस फील्ड से जुड़ सकते हैं. इनकी सैलरी सालान 7 लाख रुपये से ज्यादा होती है.

क्लाउड डेवलपर

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ Linux, डेवलपमेंट एंड ऑपरेशनल स्किल्स पर कमांड रखने वाले क्लाउड डेवलपर बन सकते हैं. इस सेक्टर में आप सालाना 11 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

प्रोजेक्ट मैनेजर

अगर आपके अंदर लीडरशिप और टीम मैनेजमेंट स्किल्स हैं तो यह करियर ऑप्शन बेस्ट रहेगा. इस फील्ड में आप 17 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं.

डिजिटल कंटेंट क्रिएटर

अगर आपकी क्रिएटिविटी और कम्युनिकेशन स्किल्स शानदार है , तो डिजिटल कंटेंट क्रिएटर बन सकते हैं. ये साल के 8 रुपये तक कमाते हैं. ब्रांड एंडोर्समेंट के हिसाब से कमाई बढ़ भी सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story