ये हैं दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम; भारत की 3 परीक्षाएं भी लिस्ट में शामिल

Kunal Jha
Sep 07, 2024

1. गाओकाओ परीक्षा (Gaokao Exam)

गाओकाओ चीन का नेशनल एंट्रेंस एग्जाम है. अगर कोई चीन में हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे गाओकाओ एग्जाम (Gaokao Exam) पास करना होता है.

2. जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड (JEE-Advanced)

JEE एडवांस्ड भारत में आयोजित होने वाला इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट है. देश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट, IIT और NIT में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को JEE-Advanced परीक्षा पास करनी होती है.

3. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam)

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाती है, जो इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा बनाती है. इसका आयोजन तीन चरणों में किया जाता है, जिसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू राउंड शामिल है.

4. मेन्सा (Mensa)

मेन्सा का उद्देश्य रेगुलेटेड और सुपरवाइज्ड IQ परीक्षा में 98वें प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक नॉन-प्रोफिट सोसाइटी बनाना है.

5. ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जाम (Graduate Record Exam)

ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जाम पास करना भी काफी मुश्किल है. इसका उपयोग अमेरिका के अधिकांश विश्वविद्यालयों में एंट्रेंस एग्जाम के रूप में किया जाता है. इसके टफ नेचर के कारण इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है.

6. चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (Chartered Financial Analyst)

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट वास्तव में एक परीक्षा नहीं है; यह फाइनेंस और इनवेस्टमेंट प्रोफेशनल के लिए अधिक प्रोफेशनल है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा के रूप में मान्यता दी है.

7. सिस्को सर्टिफाइड इंटरनेटवर्क एक्सपर्ट (Cisco Certified Internetwork Expert)

इस एग्जाम की शुरुआत इंडस्ट्री को वैश्विक स्तर पर टॉप रैंकिंग वाले इंटरनेटवर्क एक्सपर्ट्स की पहचान करने और बुनियादी ढांचे और नेटवर्क डिजाइन पर उनका मूल्यांकन करने में सहायता करने के लिए की गई थी.

8. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Graduate Aptitude Test in Engineering)

GATE भारत में इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों के लिए एक नेशनल एंट्रेंस टेस्ट है. इस परीक्षा में हाई स्कोर प्राप्त करने से छात्रों को भारत के कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में पोस्टग्रेजुएशन कोर्स में लेने का अवसर मिलेगा.

9. ऑल सोल्स प्राइज़ फ़ेलोशिप एग्जाम (All Souls Prize Fellowship Exam)

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ऑल सोल्स कॉलेज द्वारा आयोजित ऑल सोल्स प्राइज़ फ़ेलोशिप एग्जाम दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसमें औसतन 80 उम्मीदवारों में से 2 उम्मीदवारों को ही सालाना फ़ेलोशिप का सदस्य बनाने के लिए चुना जाता है.

10. मास्टर सोमेलियर डिप्लोमा परीक्षा (Master Sommelier Diploma Exam)

मास्टर सोमेलियर डिप्लोमा एग्जाम में चार-स्तरीय शिक्षा और परीक्षा कार्यक्रम है, जिसकी शुरुआत इंट्रोडक्टरी सोमेलियर कोर्स और एग्जाम से होती है. यह विशेष रूप से मास्टर सोमेलियर द्वारा पढ़ाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story