लुक मॉडल वाला और पद IAS का, कौन हैं ये महिला अफसर

chetan sharma
Sep 18, 2023

UPSC एग्जाम

UPSC को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. कुछ ही कैंडिडेट्स तीनों फेज को पास कर पाते हैं. ऐसे कई अभ्यर्थी हैं जिन्होंने अपने दूसरे या तीसरे अटेंप्ट में परीक्षा पास की.

पहले दो अटेंप्ट में रहीं असफल

हम आपको एक ऐसी ही कैंडिडेट के बारे में बता रहे हैं जो अपने दो अटेंप्ट में UPSC प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई थीं, लेकिन अपने तीसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 116 हासिल की. इनका नाम है आशना चौधरी.

IAS आशना चौधरी

आशना चौधरी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफलता हासिल की.​​ उन्होंने अपने तीसरे अटेंप्ट में एआईआर 116 हासिल की. उन्होंने एक साल की तैयारी के बाद 2020 में अपना पहला अटेंप्ट दिया, लेकिन वह एग्जाम क्लियर नहीं कर पाईं.

2.5 नंबर से रह गईं पीछे

अपने अगले अटेंप्ट में भी, वह प्रीलिम्स क्रैक करने में विफल रही और केवल 2.5 नंबर से पीछे रह गईं.

992 नंबर के साथ किया UPSC क्लियर

आशना ने तब अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी में बदलाव किया और UPSC परीक्षा के सभी फेज को 992 नंबरों के साथ क्लियर किया.

यहां से किया है ग्रेजुएशन

आशना ने दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन से इंग्लिश लिटरेचर में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन किया है. आशना ने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद 2019 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की.

यहां से की मास्टर डिग्री

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी से इंटरनेशन रिलेशन्स में मास्टर डिग्री की पढ़ाई भी शुरू की. उन्होंने एक एनजीओ के साथ भी काम किया है जो वंचित बच्चों को शिक्षित करने में मदद करता है.

पिलखुवा की रहने वाली हैं

वह उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के पिलखुवा की रहने वाली हैं. उनके पिता डॉ अजीत चौधरी एक सरकारी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. उनकी मां का नाम इंदु सिंह है.

सोशल मीडिया

आशना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह अक्सर इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो शेयर करती हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके करीब 163K फॉलोअर्स हैं.

VIEW ALL

Read Next Story