12वीं फेल IAS मनोज कुमार शर्मा की यूपीएससी में क्या थी रैंक?

IPS Manoj Sharma:

विक्रांत मैसी अभिनीत साल 2023 की सबसे चर्चित फिल्म '12th फेल' ने 69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सबसे बेहतरीन फिल्म का खिताब हासिल किया.

इंस्पायरिंग स्टोरी

इस फिल्म में आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा की इंस्पायरिंग स्टोरी दिखाई है, जिसने युवाओं को कुछ कर गुजरने को लेकर मोटिवेट किया. आइए जानते हैं उन्होंने यूपीएससी में कौन सी रैंक हासिल की थी...

एमपी के रहने वाले हैं मनोज

2005 बैच के आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखे. कई समस्याओं का सामना करने के बाद वह इस मुकाम तक पहुंचें.

12वीं में हो गए थे फेल

9वीं और 10वीं थर्ड डिवीजन से पास करने वाले मनोज कुमार 12वीं में भी हिंदी को छोड़बाकी सब्जेक्ट्स में फेल हो गए थे, फिर उन्होंने दूसरी बार 12वीं की परीक्षा दी. मनोज ने अपने कम नंबरों को अपनी सफलता में बाधा नहीं बनने दिया.

घर के आर्थिक हालात थे खराब

घर के आर्थिक हालात ठीक न होने के कारण उन्होंने कई छोटे-मोटे काम करके अपने पढ़ाई जारी रखी. उन्होंने टेम्पो चलाने का काम भी किया.

लाइब्रेरी में करते थे काम

दिल्ली में एक लाइब्रेरी में प्यून का काम करते हुए कई प्रसिद्ध लेखकों की किताबें पढ़ीं. मनोज ने खुद को लिंकन, मुक्तिबोध और गोर्की जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों की जीवनियों में डुबो दिया.

तीन प्रयासों में हुए असफल

कई चुनौतियों के बावजूद मनोज ने यूपीएससी की तैयारी जारी रखी. वे अपने तीन प्रयासों में असफल रहे, लेकिन आखिरकार उन्हें अपने चौथे अटैम्प्ट में सफलता मिली.

चौथे प्रयास में मिली सफलता

मनोज कुमार के पास यह आखिरी मौका था, जिसमें उन्होंने सफलता पाई. यूपीएससी की परीक्षा में मनोज शर्मा ने ऑल इंडिया 121वीं रैंक हासिल की. ​​

पत्नी भी हैं अधिकारी

आईपीएस मनोज की पत्नी श्रद्धा आईआरएस ऑफिसर हैं. यूपीएससी के तैयारी के दौरान हताश और निराश मनोज कुमार को श्रद्धा काफी मोटीवेट किया और उनका साथ दिया था.

वर्तमान पोस्टिंग

हाल ही में उन्हें महाराष्ट्र पुलिस में उप महानिरीक्षक (DIG) से महानिरीक्षक (IG) के तौर पर पदोन्नत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story