कौन हैं IPS ऑफिसर और सोशल मीडिया स्टार आशना चौधरी? बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC

chetan sharma
Mar 16, 2024

यूपीएससी स्टोरी

यूपीएससी दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. लाखों कैंडिडेट्स सिविल सेवा परीक्षा के लिए पढ़ाई करने में सालों बिताते हैं. कई लोग यूपीएससी में सफलता पाने के लिए अपनी मोटी सैलरी वाली नौकरियां भी छोड़ देते हैं.

2022 में क्लियर किया USPC

आशना चौधरी ने अपने तीसरे अटेंप्ट में 2022 में AIR 116 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की. वह 2020 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं, लेकिन इसे पास नहीं कर सकीं.

आईएएस आशना चौधरी

बहुत कम उम्मीदवार ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर पाते हैं. कुछ उम्मीदवार परीक्षा में सफल हो जाते हैं लेकिन कई प्रयासों के बाद. ऐसा ही एक नाम है आशना चौधरी.

2.5 नंबर से रह गया UPSC

ज्यादा पढ़ाई के बाद आशना ने दोबारा परीक्षा दी, इस बार उसके प्रदर्शन में सुधार तो हुआ लेकिन वह केवल 2.5 नंबर से पिछड़ गई.

फिर बदली रणनीति

फिर आशना ने अपनी तैयारी की रणनीति बदली और यूपीएससी परीक्षा के सभी फेज को 992 अंकों के साथ पास किया.

बीए ऑनर्स से किया ग्रेजुएशन

आशना चौधरी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन से अंग्रेजी साहित्य में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

यहां से की पोस्ट ग्रेजुएशन

ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के ठीक बाद, चौधरी ने अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने साउथ एशियन विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल रिलेशन्स में मास्टर डिग्री के लिए पढ़ाई करनी शुरू कर दी.

पिताजी हैं प्रोफेसर

आशना उत्तर प्रदेश के हापुड़ की मूल निवासी हैं. उनके पिता, डॉ अजीत चौधरी एक सरकारी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं.

सोशल मीडिया

वह इंस्टाग्राम पर भी बहुत पॉपुलर हैं. उनके इंस्टाग्राम पर करीब 2.54 लाख फॉलोअर हैं. वह अपने फोटोज और वीडियोज यहां शेयर करती रहती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story