5 अक्टूबर को ही क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस?

Zee News Desk
Oct 05, 2023

भारत में जहां शिक्षक दिवस हर साल 05 सितंबर को मनाया जाता है, वहीं पूरी दुनिया में इस खास दिन को 05 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है.

1966 में ILO/UNESO ने शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, भर्ती, रोजगार, सिखाने और सीखने की कंडिशन को ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड टीचर्स डे मनाने की सिफारिश की थी.

बता दें कि उनकी इस सिफारिश को मान्यता मिलने में करीब 28 साल का समय लग गया.

जिसने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के सहयोग से शिक्षकों की स्थिति को देखते हुए 05 अक्टूबर 1994 को विश्व शिक्षक दिवस को मान्यता दी थी.

इस साल विश्व शिक्षक दिवस की थीम दुनियाभर में शिक्षकों की संख्या में गिरावट को रोकने और फिर से संख्या बढ़ाने के लिए जोर देती है.

UNESO के मुताबिक, इस साल की थी "हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता है- शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए वैश्विक अनिवार्यता" है.

यूनेस्को ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, 2023 में इस यह खास दिन मनाने का उद्देश्य शिक्षकों की संख्या में गिरावट को रोकने और फिर उस संख्या को बढ़ाना शुरू करने के महत्व को वैश्विक एजेंडे में सबसे ऊपर रखना होगा.

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से, वे एक प्रतिष्ठित और मूल्यवान शिक्षण पेशे की वकालत करेंगे, उनकी चुनौतियों का विश्लेषण करेंगे और शिक्षकों को आकर्षित करने, बनाए रखने और प्रेरित करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे.

इस पहल में उन तरीकों को भी ध्यान रखा जाएगा जिनसे एजुकेशन सिस्टम, सोसाइटी, कम्युनिटी और परिवार शिक्षकों को पहचानते हैं, उनकी सराहना करते हैं और सक्रिय रूप से उनका समर्थन करते हैं."

VIEW ALL

Read Next Story