स्टूडेंट्स को ट्रैक पर बने रहने में हेल्प करेंगे ये 10 पावरफुल जापानी तरीके

chetan sharma
May 28, 2024

5S मैथड

यह वर्कप्लेस ऑर्गेनाइजेशन सिस्टम, पर्सनल स्टडी स्पेस पर भी लागू है, सॉर्ट, सेट इन ऑर्डर, शाइन, स्टैंडर्डाइज़ और सस्टेन पर जोर देती है.

पोमोडोरो टेक्निक

फ्रांसेस्को सिरिलो द्वारा डेवलप, यह टाइम मैनेजमेंट मैथड 25 मिनट के वर्क इंटरवल और उसके बाद छोटे ब्रेक का इस्तेमाल करती है. जापान में पॉपुलर, यह स्टूडेंट्स को मैनेजेबल हिस्सों पर फोकस करने, बर्नआउट को रोकने और लगातार प्रॉडक्टिविटी को बढ़ावा देने की इजाजत देता है.

Ikigai

a reason for being, इसका मतलब है'होने का एक कारण'. स्टडी के लिए अपने इंटरनल मोटिवेटर्स की पहचान करना, चाहे वह पर्सनल डेवलपमेंट हो, भविष्य के टारगेट हों, या लर्निंग फॉर लव हो, जुनून को फिर से जगा सकता है और आपको अपनी एजुकेशनल जर्नी पर फोकस रख सकता है.

कानबन बोर्ड

अपने कामों को आसानी से समझने और पूरा करने के लिए आप "कानबन बोर्ड" का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बोर्ड तीन पार्ट में बंटा होता है.करने के लिए (To Do), चल रहा है (In Progress), हो गया (Done).

Shoshin (Beginner's Mind) शोशिन (शुरुआती दिमाग)

अपनी पढ़ाई को एक नई चीज सीखने की उत्सुकता और नम्रता के साथ अपनाएं. यह सोच आपको नई जानकारी के लिए खुला रहने, असफलताओं से हतोत्साहित न होने और लगातार सुधार करने में मदद करती है.

Kaisen (Continuous Improvement) काइज़ेन (लगातार सुधार)

औसत से संतुष्ट न हों. 'काइज़ेन' के सिद्धांत को अपनाएं, जो छोटे-छोटे, धीरे-धीरे सुधारों पर जोर देता है. अपनी पढ़ाई की आदतों का नियमित रूप से मूल्यांकन करें और खुद को एक ज्यादा प्रभावी सीखने वाला बनाने के लिए तैयार करें.

Ganbatte (Do Your Best) गंबाटे (अपना बेस्ट करें)

यह आपको याद दिलाता है कि पढ़ाई में अपना पूरा जोर लगाएं. मुश्किल सवालों को हल करने और नई चीजें सीखने की कोशिश करें. असफलता से घबराएं नहीं, बल्कि उससे सीखें और फिर से कोशिश करें.

Yoi Donburi (Good Balance) (योई डोंबुरी -अच्छा संतुलन)

अलग अलग पहलुओं में संतुलन बनाए रखने के कॉन्सेप्ट को रेफर करता है, जैसे कि काम और पर्सनल लाइफ, स्वास्थ्य और खुशी, जिम्मेदारी और एंजॉय आदि.

Wabi-Sabi (Find Beauty in Imperfection) वबी-सबी (अपूर्णता में सौंदर्य खोजें)

इमपर्फेक्शन की खोज को अपने ऊपर हावी न होने दें. "वाबी-साबी" को अपनाएं, जो इमपर्फेक्शन में भी सुंदरता देखता है. यह मान लें कि गलतियां सीखने का हिस्सा हैं, और इमपर्फेक्शन पाने की कोशिश पर नहीं, बल्कि लगातार आगे बढ़ने पर ध्यान दें.

Nen (Perseverance)(नेन-दृढ़ता)

एकेडमिक सक्सेस के लिए लगन और निरंतरता बहुत जरूरी है. जापानी कॉन्सेप्ट 'नेन' इसी बात पर जोर देता है. यह हमें सिखाता है कि मुश्किलें आने पर भी हार न मानें और लगातार मेहनत करते रहें.

VIEW ALL

Read Next Story