वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा नाम, 92 साल की उम्र में पहली बार डालेंगे वोट

Rachit Kumar
Apr 05, 2024

झारखंड में साहिबगंज जिले के 92 वर्षीय खलील अंसारी अपने जीवन में पहली बार देश की 18वीं लोकसभा के लिए हो रहे चुनाव में वोट डालेंगे.

वोटर लिस्ट में अब तक उनका नाम नहीं जुड़ पाया था. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार के निर्देश पर उनका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा जा रहा है.

दरअसल, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शुक्रवार को साहेबगंज जिले के मंडरो ब्लॉक में दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे.

उन्होंने गांवों में जाकर वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं से मुलाकात की. तभी उनको खलील अंसारी के बारे में पता चला.

अंसारी से बातचीत के दौरान उन्हें पता चला कि उनका नाम आज तक वोटर लिस्ट में जुड़ नहीं पाया है. खलील अंसारी दिव्यांग हैं.

उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि पूर्व में वे बिहार के पूर्णिया जिले में रहते थे, लेकिन अब बड़खोरी में रह रहे हैं.

सजग नहीं रहने की वजह से उनका नाम कभी मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो पाया. अब कर्मियों को निर्देश दिया गया कि खलील अंसारी का नाम मतदाता सूची में जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की जाए.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने शुक्रवार को मंडरो प्रखंड में करीब दस मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध न्यूनतम सुविधाओं का जायजा लिया.

वह कई मतदान केंद्रों का मुआयना करने के लिए पैदल चलकर पहुंचे और वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की.

उन्होंने मतदान केंद्र जागरूकता समूह के सदस्यों की सूची और मतदाता सूची भी देखी. नए वोटर्स का नाम जोड़ने की प्रक्रिया का काम समय सीमा के भीतर करने का आदेश दिया.

सभी वोटिंग सेंटर्स पर साफ टॉयलेट और उसमें रनिंग वाटर की व्यवस्था करने के साथ-साथ पीने का पानी उपलब्ध कराने को भी कहा गया है.

VIEW ALL

Read Next Story