ये हैं देश के सबसे युवा सांसद

Shwetank Ratnamber
Apr 10, 2024

चंद्रानी मुर्मू, BJD, क्चौड़ार (ओडिशा) उम्र 30 साल

अनुसूचित जनजाति (S) के लिए आरक्षित क्योंझर संसदीय सीट पर 2019 के चुनाव को देखें तो BJD और BJP के मुकाबला हुआ था. BJD की चंद्राणी मुर्मू ने BJP के अनंत नायक को 66,203 मतों के अंतर से हराया था.

गोट्रेति माधवी,YSRP, अरुकु (आंध्र प्रदेश), उम्र 31 साल

2019 लोकसभा चुनाव के समय माधवी 31 साल की थीं. माधवी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सांसद हैं. वो आंध्र प्रदेश की अरकु लोकसभा सीट से जीतीं. वह आंध्र प्रदेश की सबसे कम उम्र की सांसद हैं. माधवी राजनीति में आने से पहले शिक्षिका थीं.

तेजस्वी सूर्या, BJP, (बेंगलुरु दक्षिण) कर्नाटक, उम्र 33 साल

कर्नाटक की बेंगलुरु साउथ सीट से सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) बीजेपी युवा मोर्चा के प्रमुख हैं. पिछली बार उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेता की सीट से न जीत हासिल की थी बल्कि कांग्रेस के दिग्गज नेता को शिकस्त दी थी.

प्रज्वल रेवन्ना, JDS (हासन), (कर्नाटक), उम्र 33 साल

कर्नाटक में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची में JD (S) संरक्षक HD देवगौड़ा के परिवार के सदस्यों की मौजूदगी लाइमलाइट में है. दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री HD देवगौड़ा के बेटे HD कुमारस्वामी, दामाद CN मंजूनाथ और पोते प्रज्वल रेवन्ना मैदान में हैं. युवा प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) हासन से सांसद हैं और एक बार फिर वहीं से चुनाव लड़ रहे हैं.

नुसरत जहां, AITC, बशीरहाट (पश्चिम बंगाल), उम्र 33 साल

भारतीय अभिनेत्री एवं राजनीतिज्ञ नुसरत जहां बंगाली भाषा की फिल्मों में काम करती थीं. लोकसभा चुनाव 2019 में बशीरहाट सीट से AITC प्रत्याशी नुसरत जहां को जीत मिली थी. उन्हें 54.55% वोट मिले थे. युवा सांसद ने BJP प्रत्याशी सयानतन बासु को हराया था.

VIEW ALL

Read Next Story