Bollywood Quiz: किस फिल्म में नरगिस ने निभाया था अपने पति सुनील दत्त की मां का किरदार?

Vandana Saini
Apr 16, 2024

नरगिस

1942 में आई फिल्म 'तमन्ना' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली नरगिस ने अपनी खूबसूरती और दमदार अभिनय से इंडस्ट्री से लेकर अपने फैंस के दिलों पर खूब राज किया और उनको आज भी याद किया जाता है.

नरगिस की फिल्में...

नरगिस ने अपने करियर में 39 फिल्मों में काम किया, लेकिन सुनील दत्त से शादी के बाद वो फिल्मों में कम ही सक्रिय रहीं. दोनों ने साथ में कई फिल्मों में भी काम किया था, लेकिन क्या आप उस फिल्म के बारे में बता सकते हैं जिसमें नरगिस ने सुनील दत्त की मां का किरदार निभाया था?

राज कुमार

इस फिल्म में राज कुमार ने नरगिस (राधा) के पति शामू का किरदार निभाया था, जिसकी एक दुर्घटना में दोनों हाथ खो बैठते हैं, जिसके बाद राधा ही खेत में काम करती है और घर भी संभालती है. दोनों के तीन बच्चे होते हैं. बिरजू, रामू और एक छोटा बच्चा जो आगे चलकर मर जाता है.

कन्हैया लाल

फिल्म में कन्हैया लाल सुखीलाला बनिया यानी 'लाला' के किरदार में नजर आए थे, जिसकी गंदी नजर राधा (नरगिस) पर पड़ जाती है और वो बहाने से उसके साथ छेड़खानी करता रहता है.

मास्टर साजिद

मास्टर साजिद, जो अब काफी बड़े हो चुके होंगे, ने इस फिल्म में बिरजू के बचपन का किरदार निभाया था, जो बहुत जिद्दी होता है और अपनी ही मनमानी करता है और सबसे लड़ता रहता है.

सुनील दत्त

सुनील दत्त ने फिल्म में बड़े बिरजू का किरदार निभाया है, जो और ज्यादा जिद्दी हो जाता है, आखिर में अपनी करतूतों के चलते अपनी मां (राधा) के हाथों मारा जाता है.

राजेंद्र कुमार

फिल्म में राजेंद्र कुमार ने रामू का किरदार निभाया है, जो बिरजू का बड़ा भाई और राधा का बड़ा बेटा होता है, जो बहुत की मेहनती और शांत स्वभाव का होता है.

फिल्म के गाने...

इस फिल्म में कई गाने आए थे, जिनको बेहद पसंद किया गया था. इन गानों में 'नगरी-नगरी द्वारे-द्वारे', 'दुनिया में आए हो तो', 'होली आई रे कन्हाई' और कई हिट गाने शामिल है.

ये फिल्म है...

हम यहां जिस फिल्म के बारे में बात कर रहे हैं वो साल 1957 में आई फिल्म 'मदर इंडिया' है, जिसका निर्देशन महबूब खान द्वारा किया गया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई थी.

VIEW ALL

Read Next Story