जिद्दी कोलेस्ट्रॉल से पीछा छुड़वाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, रोज खाने से टल जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

Zee News Desk
Oct 09, 2024

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई बीमारियों को दावत देता है, जिससे नसें ब्लॉक होने लगती है और हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे खाने से कोलेस्ट्रॉल तो कंट्रोल होगा ही साथ में ये आपका हार्ट भी हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

गोभी

फाइबर से भरपूर गोभी खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसे खाने से फैट और ब्लड शुगर को भी कम करने में मदद मिलती है.

बैंगन

बैंगन में एंटीऑक्सिडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. ये हार्ट अटैक के रिस्क को भी कम करने में मदद करता है.

लहसुन

लहसुन में पाए जाने वाले तत्त्व बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ ब्लड प्रेशर को भी कम करते हैं. इसे आप सब्जी, दाल या सूप में डालकर ले सकते हैं.

भिंडी

भिंडी में पाया जाने वाला जेल शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बहार निकालने में मदद करता है.

बीन्स

बीन्स शरीर में ब्लड वेसल्स को मजबूत बनाती है. ये शरीर से धीरे-धीरे बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को भी मजबूत रखते हैं.

Disclaimer

यह खबर सामान्य जानकारियों की मदद से लिखी गई है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story