अपच और एसिडिटी से चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करे ये 5 चीजें

Zee News Desk
Aug 16, 2024

डाइट प्लान

आज हम आपके कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले है जिसे डाइट में शामिल करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से ठीक रहेगा.

जीभ का स्वाद

जीभ के स्वाद के लिए हम कई बार अपने खान-पान पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं.

सेहत पर असर

कई बार लोगों को सिर्फ खाने से मतलब होता है और वो ये भी नहीं सोचते की इसका हमारे सेहत पर क्या असर पड़ेगा.

समस्या

पेट से जुड़ी समस्याओं में अपच, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है. इसको रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

पपीता

पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम बेहतर रहता है. अगर आप अपनी डाइट में पपीता को शामिल करेंगे तो अपच, गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

हल्दी

हल्दी में एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल मिलता है. अपने पाचन को दुरुस्त रखना है तो चुटकी भर हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाएं और रोजाना पिएं.

चिया सीड्स

इसमें फाइबर पाया जाता है. यह पाचन को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. चिया सीड्स को सब्जा बीज के नाम से भी जानते हैं.

मेथी

मेथी का दाना बॉडी से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में अच्छा काम करते हैं. रोजाना खाली पेट मेथी का पानी पिएं. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में मदद मिलेगी और पेट में जमा चर्बी भी कम होगी.

अदरक

अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है. साथ ही यह पेट दर्द में राहत भी दिलाता है. अदरक के एक छोटे टुकड़े को कद्दूकस करके पीने से काफी फायदा होता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story