महिलाओं से जुड़ी इन 5 बीमारियों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज, नहीं तो पड़ जाएंगे बड़ी मुसीबत में

Zee News Desk
Aug 01, 2024

दूसरों का ध्यान रखते रखते अक्सर महिलाएं अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती. इससे उनके शरीर में अचानक से कई सारे रोग जन्म ले लेते हैं.

मगर ये एकदम से नहीं होता. शरीर रोग के होने से पहले भी कई बार संकेत देता है. जिसे महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं.

ऐसे ही महिलाओं से जुड़ी इन 5 गंभीर बीमारियों के बारे में जानेंगे, जिनको बिल्कुल इग्नोर नहीं करना चाहिए.

पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होना

पीरियड्स के दौरान अगर आपको हद से ज्यादा दर्द होता है, तो इस कंडीशन को नजरअंदाज न करें. इससे आपको एंडोमीट्रियोसिस की बीमारी हो सकती है.

ब्रेस्ट में दर्द होना

आमतौर पर पीरियड्स के दौरान या उससे पहले लड़कियों को ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत होती है. मगर इसके अलावा भी अगर आपके ब्रेस्ट में दर्द या गांठ जैसा फील हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

ज्यादा ब्लीडिंग होना

पीरियड्स के दौरान अगर आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है, तो इसको हलके में न लें. आपको तुरंत अपने यूट्रस का अल्ट्रासाउड कराना चाहिए.

समय पर पीरियड्स न आना

अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते या फिर मिस हो जाते हैं, तो इस स्थिति को हल्के में न लें. इससे आपको PCOD या PCOS की शिकायत हो सकती है.

मोटापा बढ़ना

अगर आपके शरीर में बिना कुछ खाए पिए भी मोटापा लगातार बढ़ रहा है, तो इसका मतलब आपको थाईरोइड या फिर PCOD की समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story