हार्ट हेल्थ चेक करने के लिए कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट

Zee News Desk
Sep 07, 2024

दिल मानव शरीर का बहुत ही नाजुक और महत्वपूर्ण अंग है. इसके स्वास्थ का ध्यान देना बहुत जरूरी है.

वर्तमान समय में दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ती ही जा रही हैं. आजकल ये बीमारियां तेजी से युवाओं को भी अपना शिकार बना रही हैं.

ऐसे आपको मेडिकल में कुछ ऐसे टेस्ट्स की जानकारी होनी चाहिए जिससे आप अपने हार्ट से जुड़े हर एक प्रॉब्लम का पता लगा सकते हैं.

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

यह टेस्ट कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के नाम से भी जाना जाता है. इस टेस्ट से आपके खून में फैट के स्तर का पता लगाया जाता है और यह आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक या हार्ट से जुड़े रोग होने के खतरे का पता लगाता है.

ईसीजी

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम या ईसीजी एक टेस्ट है जो आपके हार्ट की इलेक्ट्रिक एक्टिविटी को मापता है. इससे दिल से जुड़ी परेशानियों के बारे में जानकारी मिलती है.

इकोकार्डियोग्राम

इसमें हार्ट की एक अल्ट्रासाउंड इमेज तैयार की जाती है, जिससे डॉक्टर आपके हार्ट के प्रॉब्लम के बारे में पता लगाता है.

कोरोनरी एंजिओग्राम

कोरोनरी एंजियोग्राम से पता चलता है कि ब्लड वेसल्स संकुचित या अवरुद्ध हैं या नहीं, और दिल की मांसपेशियों या वाल्व में कोई असामान्यता है या नहीं.

कोरोनरी कंप्यूटेड टोमोग्राफी एंजिओग्राम

यह एक इमेजिंग टेस्ट है जिससे आपके हार्ट को ब्लड पहुंचाने वाली कोरोनरी वेसल्स की जांच की जा सकती है. इससे दिल से जुड़ी समस्या का पता लगता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया, यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली हे Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़े तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story