मानसून में क्यों खाने चाहिए ये फल, जो कई बीमारियों से करते हैं बचाव

Zee News Desk
Jul 16, 2024

अनार

मानसून में अनार खाना फायदेमंद है. यह आपको सर्दी, फ्लू सहित कई तरह की बीमारियों से बचाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं.

लीची

लीची खाने से खाना पचाने की दिक्कत नहीं होती है. मानसून में यह बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन बी और सी के साथ पोटेशियम भी होता है.

आडू

मानसून में आडू खाना भी फायदेमंद है. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. इसमें विटामिन ए और सी के साथ बी कैरोटीन भी होता है.

नाशपाती

मानसून में कई तरह के संक्रमणों से लड़ने के लिए नाशपाती खाना फायदेमंद है. इसमें कई तरह के संक्रमणों से लड़ने के गुण होते हैं.

आलूबुखारा

मानसून में आलूबुखारा खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसकी मदद से बॉडी के हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और यह एनीमिया से भी बचाने में मदद करता है.

चेरी

मानसून में हाई ब्लड प्रेशर और यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को चेरी जरूर खाना चाहिए, ये दोनों में फायदेमंद है. साथ ही कई अन्य तरह के संक्रमणों से चेरी खाने से बचाव होता है.

जामुन

शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मानसून में जामुन खाना काफी फायदेमंद है. इसमें आयरन, विटामिन और पोटैशियम भरपूर होता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story