चीनी से ज्यादा खतरनाक निकला Artificial Sweetener, डाइबिटीज के मरीज हो जाएं आज से ही सावधान

Zee News Desk
Aug 12, 2024

डाइबिटीज के मरीज Artificial Sweetener का खाने में इस्तेमाल करते हैं. इससे शरीर में शुगर लेवल में कोई चेंज नहीं आते. इसीलिए मरीज Artificial Sweetener का इस्तेमाल करते हैं.

हाल ही में इससे जुड़ी शौकिंग रीसर्च सामने आई है, जिसने सबको चौंकाकर रख दिया.

क्या पाया गया रीसर्च में

क्लीवलैंड क्लिनिक लर्नर रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी रीसर्च में बताया Artificial Sweetener में इस्तेमाल होने वाला एरिथ्रिटॉल (erythritol) शरीर में ब्लड क्लॉट करता है.

क्या है इसके After Effects

इससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा दो गुना बढ़ जाता है. डाइबिटीज के मरीजों में ये और भी घातक साबित हो सकता है.

प्लेटलेट्स के लिए भी खतरा

ये प्लेटलेट्स पर भी अपना खराब प्रभाव डालती हैं. एरिथ्रिटोल खून में बनने वाले प्लेटलेट्स आसानी से जमाता है, इससे प्लेटलेट्स कम होने और ब्लड क्लॉटिंग दोनों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

मोटापा और कोलेस्ट्रॉल

मोटापे और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों का दिल पहले से ही काफी कमजोर होता है. उसनें एरिथ्रिटॉल (erythritol) का इफेक्ट लोगों को और खतरे में डाल रहा है.

क्या है उपाय

मीठा खाने का मन भी है तो इन Artificial Sweetener को कम मात्रा में लेने की कोशिश करें.

सावधानियां बरतें

डायबिटीज के मरीज शुगल लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक्सर्साइज के साथ करेला का सेवन जरूर करें. Artificial Sweetener का सेवन न करने का प्रयास करें.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story