सिर्फ एक मिनट में पहचानें शहद असली या नकली? सारी असलियत आ जाएगी सामने

Zee News Desk
Aug 13, 2024

आज के समय में खाने की चीजों मे मिलावट होना आम बात है. मगर आप नकली और असली के बीच का अंतर पहचान लें तो आप हानिकारक तत्वों से बच सकते हैं.

शहद भी काफी मिलावट के साथ मार्केट में बेचा जाने लगा है. असली और नकली शहद को समझने के लिए आप इन ट्रिक की मदद ले सकते हैं.

पानी से टेस्ट करें

शहद को पानी में डालें. अगर शहद पूरी तरह पानी की तली में बैठ जाए तो असली शहद है और अगर पानी में शहद मिक्स हो जाए तो ये नकली शहद होने की निशानी है.

पेपर टेस्ट

शहद की कुछ बूंदें पेपर पर डालें. अगर बूंदें जस की तस रहे तो शहर असली है वहीं पेपर बूंदों को सोख लें तो वो शहद नकली होता है.

आग का टेस्ट

एक लकड़ी में रुई लपेटकर उसमें शहद लगा लें. असली शहद तुरंत ही जलने लगेगा. वहीं नकली शहद को जलने में टाइम लगेगा.

उंगलियों से करें पता

शहद को अंगूठे पर रखें और पहली उंगली की मदद से तार बनाने की कोशिश करें. असली शहद का तार मोटा होगा तो नकली शहद का तार काफी पतला निकलकर आएगा.

ब्रेड से करें टेस्ट

ब्रेड पर शहद को लगा लें. फिर ब्रेड को शहद के साथ 5 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर शहद ब्रेड को मुलायम या गीली कर रहा है तो वो नकली शहद है. क्योंकि असली शहद ब्रैड का टेक्चर वैसा का वैसा ही रखेगा.

ये ट्रिक्स आएंगी काम

इन ट्रिक्स की मदद से आप असली और नकली शहद में फर्क कर सकते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story