Vitamin B12 की कमी हुई तो हो जाएगा एनीमिया, जानें और भी लक्षण

Zee News Desk
Aug 13, 2024

विटामिन B12 और खून की कमी

क्या आपने कभी सुना है कि खून की कमी होने पर डॉक्टर विटामिन B12 की गोली देते हैं? चलिए जानते हैं कि ये विटामिन कितना जरूरी है हमारे लिए.

विटामिन B12 का क्या काम है?

विटामिन B12 एक सुपरहीरो की तरह है, ये हमारे शरीर में खून के सेल्स बनाने में मदद करता है और ये सेल्स ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाते हैं.

अगर B12 कम हुआ, तो खून के सेल्स कम बनेंगे और शरीर में थकान, कमजोरी और सांस फूलने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसे ही खून की कमी या एनीमिया कहते हैं.

B12 की कमी क्यों होती है?

Vitamin B12 की कमी के कई कारण हो सकते हैं. सही खाना न खाना: अगर आप ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं, तो B12 की कमी हो सकती है.

इसके अलवा कुछ लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं जिससे शरीर Vitamin B12 को अच्छे से absorb नहीं पाता. बढ़ती उम्र भी Vitamin B12 कम हो सकताी है.

Vitamin B12 की कमी के लक्षण

अगर आपको थकान और कमजोरी, सांस फूलना, दिल की धड़कन बढ़ना, सुन्नपन या झुनझुनी, कभी-कभी भूलने की बीमारी जैसे लक्षण दिकाई दे रहे हैं तो आपके शरीर में Vitamin B12 की कमी हो सकती है.

कैसे पता चलेगा कि Vitamin B12 कम है?

इसके लिए डॉक्टर आपका ब्लड टेस्ट करेंगे. इससे पता चल जाएगा कि आपके शरीर में B12 की कितनी कमी है.

B12 की कमी का इलाज

डॉक्टर आपको B12 की गोली या इंजेक्शन दे सकते हैं, साथ ही, आपको Vitamin B12 वाला खाना खाने की सलाह भी दे सकते हैं.

B12 कहां मिलता है?

B12 ज्यादातर नॉन-वेज फूड में मिलता है जैसे मछली, मीट, अंडा, दूध और पनीर. वेजिटेरियन लोग B12 वाली स्पेशल दाल या ब्रेकफास्ट सीरियल खा सकते हैं.

B12 क्यों जरूरी है?

दिमाग को तेज रखता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है, दिल को स्वस्थ रखता है. अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में B12 की कमी हो सकती है, तो डॉक्टर से जरूर मिलें. सही खाना खाएं और एक्सरसाइज करें.

Disclaimer:

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story